समंदर के बीच फंसे नेवी अफसर की लोकेशन हुई ट्रेस, 16 घंटे के अंदर पूरा होगा रेस्क्यू

indian navy aircraft has located naval officer abhilash tomy near australia
समंदर के बीच फंसे नेवी अफसर की लोकेशन हुई ट्रेस, 16 घंटे के अंदर पूरा होगा रेस्क्यू
समंदर के बीच फंसे नेवी अफसर की लोकेशन हुई ट्रेस, 16 घंटे के अंदर पूरा होगा रेस्क्यू
हाईलाइट
  • इंडियन नेवी के एक अधिकारी के मुताबिक टॉमी को गंभीर चोट आई है।
  • नेवल ऑफिसर अभिलाष टॉमी का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।
  • सुबह मॉरिशस से उड़े एक भारतीय एयरक्राफ्ट ने टॉमी के नौका को ट्रेस कर लिया।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ‘गोल्डन ग्लोब रेस’ में भाग लेने गए नेवल ऑफिसर अभिलाष टॉमी का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। सुबह मॉरिशस से उड़े एक भारतीय एयरक्राफ्ट ने टॉमी के नौका को ट्रेस कर लिया, जिसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन और तेज कर दिया गया है। इंडियन नेवी के एक अधिकारी के मुताबिक टॉमी को गंभीर चोट आई है। वह अपनी जगह से हिल-डुल नहीं पा रहे हैं। इंडियन नेवी के मुताबिक फ्रांस का एक मछली पकड़ने वाला जहाज ओशिरिस टॉमी की नांव की तरफ बढ़ रहा है, जो 16 घंटों के अंदर उन्हें पिक कर लेगा। बता दें कि टॉमी का सामना दक्षिणी हिंद महासागर में आए भीषण आंधी-तूफान से हुआ, जिसके बाद उनकी नांव पलट गई थी।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, टॉमी की कमर में काफी चोट है और उनका सैटेलाइट फोन भी काम नहीं कर रहा है। मंत्रालय ने कहा कि टॉमी को बचाने के लिए नेवी ने INS सतपुरा और चेतक हेलीकॉप्टर भेज दिया है। जबकि INS ज्योती और पी-81 विमान जैसे विमानों को भी इस काम पर लगाया गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार जहां टॉमी फंसे हैं, वहां भारी बारिश हो रही है। वह ‘एस वी तुराया’ में सवार होकर निकले थे और ‘गोल्डन ग्लोब रेस 2018’ में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।

इंडियन नेवी के कैप्टन डीके शर्मा ने बताया कि नेवी टॉमी को बचाने के लिए जो प्रयास हो सकता है कर रही है। शर्मा ने कहा, "हमारी रिपोर्ट के अनुसार टॉमी ऑस्ट्रेलिया के पर्थ से 1900 नॉटिकल मील की दूरी पर फंसे हुए हैं। वह संदेशों के जरिए फ्रांस में मौजूद रेस आयोजकों के साथ संपर्क में हैं। इमरजेंसी पोजिशन इंडिकेटिंग रेडियो बीकॅन (EPIRB) से लगातार वह रेस आर्गेनाइजर्स को मैसेज भेज रहे हैं।"

एक रिपोर्ट के मुताबिक ओशिरिस 16 घंटे के अंदर टॉमी को पिक कर ऑस्ट्रेलिया की नेवी शिप तक पहुंचा देगी। ऑस्ट्रेलियन शिप भी टॉमी के तरफ रवाना हो गई है, लेकिन इसे वहां तक पहुंचने में चार से पांच दिन लगेंगे। 

दूसरे प्रतिभागी एस वी हानले एनर्जी एंडुरेंस भी एस वी थुरिया की तरफ बढ़ रहे हैं। हालांकि एंडुरेंस के जहाज को भी इस दौरान काफी नुकसान पहुंचा है। जबकि

बता दें कि गोल्डन ग्लोब रेस फ्रांस से 1 जुलाई को शुरू हुई थी। इसमें 18 नाविक हिस्सा ले रहे हैं। 39 साल के टॉमी भारत के बेहतरीन नाविकों में से एक माने जाते हैं। इससे पहले 2013 में वे ग्लोब का चक्कर लगाने वाले एकमात्र नाविक बने थे। उन्होंने अभी तक कई अवॉर्ड भी जीते हैं। 

Created On :   23 Sep 2018 1:25 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story