हाथ मिलाने आए थे पाक के अटॉर्नी जनरल, नमस्ते कर अपनी जगह पर बैठ गए भारतीय अफसर

Indian officer refused to shake hand with Paks attorney general in ICJ
हाथ मिलाने आए थे पाक के अटॉर्नी जनरल, नमस्ते कर अपनी जगह पर बैठ गए भारतीय अफसर
हाथ मिलाने आए थे पाक के अटॉर्नी जनरल, नमस्ते कर अपनी जगह पर बैठ गए भारतीय अफसर
हाईलाइट
  • भारतीय विदेश मंत्रालय में ज्वाइंट सेक्रेटरी दीपक मित्तल ने पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल अनवर मंसूर खान से हाथ नहीं मिलाया।
  • ICJ में बहस से पहले दोनों देशों के प्रतिनिधि एक दूसरे से मिल रहे थे
  • यह वाकया उसी दौरान हुआ।
  • अनवर मंसूर खान ने जब दीपक मित्तल की तरफ हाथ बढ़ाया
  • तो मित्तल ने हाथ मिलाने की बजाय उनसे नमस्ते किया और अपनी जगह पर बैठ गए।

डिजिटल डेस्क, हेग। पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले की सुनवाई से पहले इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में बड़ा ही दिलचस्प नजारा देखने को मिला। यहां भारतीय विदेश मंत्रालय में ज्वाइंट सेक्रेटरी दीपक मित्तल ने पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल अनवर मंसूर खान से हाथ मिलाने से इनकार कर दिया। अनवर मंसूर खान ने जब दीपक मित्तल की तरफ हाथ बढ़ाया, तो मित्तल ने हाथ मिलाने की बजाय उनसे नमस्ते किया और अपनी जगह पर बैठ गए। ICJ में बहस से पहले दोनों देशों के प्रतिनिधि एक दूसरे से मिल रहे थे, यह वाकया उसी दौरान हुआ।

इस घटना को पुलवामा हमले के असर के तौर पर देखा जा रहा है। यह कहा जा रहा है कि पुलवामा हमले में पाक समर्थिक जैश-ए-मोहम्मद का हाथ सामने आने पर दीपक मित्तल ने पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल से हाथ नहीं मिलाया। बता दें कि ICJ में इस मामले की सुनवाई चार दिन तक चलना है। 18 फरवरी को भारत द्वारा अपना पक्ष रखने के बाद 19 फरवरी (मंगलवार) को पाकिस्तान अपना पक्ष रखेगा। पाकिस्तान के पक्ष का जवाब देने के लिए भारत को 20 फरवरी को फिर मौका मिलेगा। इसके बाद आखिरी बार 21 फरवरी को पाकिस्तान अपनी बात रखेगा।

चार दिनों तक चलने वाली इस सुनवाई में पहले दिन भारत की ओर से दीपक मित्तल और सीनियर वकील हरीश साल्वे ने इस पूरे मामले में पाकिस्तान के झूठ का पर्दाफाश किया। भारत ने ICJ में अपना पक्ष रखते हुए कहा कि कुलभूषण जाधव निर्दोष हैं, पाकिस्तान उन्हें फंसाकर अपना प्रोपेगेंडा चला रहा है। भारत ने यह भी कहा कि पाकिस्तान ने वियना संधि का उल्लंघन किया है और 13 बार गुजारिश करने के बावजूद भी कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस नहीं दिया। सीनियर वकील हरीश साल्वे ने इस दौरान यह भी कहा कि कुलभूषण जाधव निर्दोष हैं, पाकिस्तान अपना प्रोपेगेंडा चला रहा है।
 

Created On :   18 Feb 2019 6:16 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story