comScore

भारतीय मूल के 'लियो वारड़कर' बने आयरलैंड के पीएम

July 27th, 2017 16:34 IST
भारतीय मूल के 'लियो वारड़कर' बने आयरलैंड के पीएम

टीम डिजिटल,नई दिल्ली. भारतीय मूल के डॉक्टर लियो वारड़कर अब आयरलैंड के पीएम बन गए हैं. लियो वारड़कर सत्ताधारी पार्टी के नेतृत्व चुनाव में जीत गए है. वो देश के सबसे युवा पीएम बने. बता दें कि लियो वारड़कर समलैंगिक हैं. वारड़कर ने 2015 में अपने समलैंगिक होने की बात सार्वजनिक की थी. फाइन गेल पार्टी के नेतृत्व में उन्हें जीत हासिल हुई है. इस माह के अंत में आधिकारिक तौर पर ताओसीच का पदभार संभालेंगे. बता दें कि आयरलैंड में पीएम के पद को ताओसीच कहा जाता है.

वराड़कर को चुनाव में तीन इलेक्टोरल कॉलेज में 60 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी साइमन कोविनी को 40 फीसदी. इसके साथ ही महज 38 साल की उम्र में उन्होंने आयरलैंड का पीएम बनकर इतिहास रच दिया. वो इस चुनाव में जीतने के बाद दुनिया में सबसे कम उम्र वाले पीएम बन गए हैं. वराड़कर के परिवार के 60 सदस्य महाराष्ट्र में रहते हैं और वे बेसब्री से नतीजों का इंतजार कर रहे थे.

बता दें कि चुनाव से पहले किए गए सर्वे में भी लियो वारड़कर को भारी मतों से लोगों का समर्थन मिला था. मुंबई मे उनकी रिश्तेदार शुभदा ने मीडिया से कहा कि हम इस खबर से काफी खुश हैं. उन्होंने बताया कि हम अभियान और मतगणना पर नजर बनाए हुए थे. परिणाम की घोषणा होते ही हमने केक काटा और उनकी सफलता का जश्न मनाया. 

कुछ खबरों में लियो को ‘भारतीय प्रवासियों का समलैंगिक बेटा’ कहे जाने पर शुभदा ने कहा, ‘इसे हेडलाइन बनाने की जरूरत नहीं है. लेकिन हां, लियो बोल्ड और ईमानदार हैं. उन्होंने खुद आयरलैंड की मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में यह माना था कि वह समलैंगिक हैं. आयरलैंड में समलैंगिक विवाह कानूनन वैध है और लियो इस दिशा में और सुधारों के लिए काम कर रहे हैं.’

कमेंट करें
WVoNC