comScore
Dainik Bhaskar Hindi

चुनाव का असर नहीं, भारत में ही होगा IPL, 23 मार्च से आगाज

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 09th, 2019 09:26 IST

4.1k
1
0
चुनाव का असर नहीं, भारत में ही होगा IPL, 23 मार्च से आगाज

News Highlights

  • IPL के 12वें संस्करण का आगाज 23 मार्च से होगा।
  • BCCI ने मंगलवार को इसका ऐलान कर दिया।
  • BCCI ने अभी इसका पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया है। सभी मैच भारत में ही खेले जाएंगे।


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें एडिशन का आगाज 23 मार्च 2019 से होगा। BCCI ने मंगलवार को कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (COA) की बैठक के बाद इसका ऐलान किया। हालांकि अभी इसका पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। BCCI ने ये भी साफ कर दिया है कि IPL के सभी मैच भारत में ही खेले जाएंगे। इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि लोकसभा चुनाव के चलते IPL के इस एडिशन का आयोजन भारत से बाहर किया जा सकता है।

BCCI की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट की तरफ से अपॉइंट की गई कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (COA) की मंगलवार को दिल्ली में मीटिंग हुई। इस मीटिंग में VIVO IPL 2019 के वेन्यू को लेकर चर्चा की गई। इस चर्चा में तय किया गया कि दुनिया के सबसे लोकप्रिय और प्रतिस्पर्धी T20 टूर्नामेंट का 12 वां संस्करण भारत में ही खेला जाएगा। टूर्नामेंट की शुरुआत 23 मार्च 2019 से होगी। टूर्नामेंट का विस्‍तृत कार्यक्रम लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम और संबंधित एजेंसियों से चर्चा के बाद तय किया जाएगा।

गौरतलब है कि 2009 और 2014 में लोकसभा चुनाव के चलते IPL को देश से बाहर दक्षिण अफ्रीका और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित किया गया था। हालांकि इस बार भी लोकसभा के चुनाव है, लेकिन BCCI ने इसके बावजूद इस टूर्नामेंट को भारत में ही आयोजित करने का फैसला लिया है। BCCI के इस फैसले का एक कारण ये है कि जब 2009 में दक्षिण अफ्रिका में IPL टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था तब कई सारी वित्तीय अनियमितताएं सामने आई थी जिनके कई मामले अब भी चल रहे हैं। उस समय ललित मोदी IPL के कमिश्नर थे जो अब देश छोड़कर भाग चुके हैं।

पिछले सीजन की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स की टीम इस बार भी खिताब की प्रबल दावेदार हैं। टीम ने फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर खिताब को अपने नाम किया था। वहीं इस बार विश्व कप की वजह से कई विदेशी खिलाड़ी इस सीजन पूरे मैच भी नहीं खेल पाएंगे। इनमें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ी प्रमुख हैं।  

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download