comScore

एक जुलाई से वेटिंग नहीं, मिलेगा कन्फर्म या आरएसी टिकट

July 27th, 2017 14:46 IST
एक जुलाई से वेटिंग नहीं, मिलेगा कन्फर्म या आरएसी टिकट

टीम डिजिटल, नई दिल्ली। आगामी 1 जुलाई से आपको रेल का कन्फर्म टिकट ही मिलेगा। इंडियन रेलवे अपने कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है। मुसाफिरों का सफर आरामदायक बनाने के लिए रेल्वे वेटिंग टिकट को खत्म कर केवल कन्फर्म और आरएसी टिकट ही जारी करेगी। तत्काल टिकट पर 50 फीसदी तक का रिफंड आपको रेलवे की तरफ से दिया जाएगा।

इसके अलावा भी रेलवे कई अन्य नियमों में बदलने वाला है, ताकि रेलवे पैसेंजर्स को बेहतर सुविधाएं मिल सकें। नए नियमों के तहत ये बदलाव होंगे-

वेटिंग टिकट के बजाय कन्फर्म टिकट
रेलवे ने लोगों की यात्रा को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए 1 जुलाई से वेटिंग टिकट टिकट की जगह सिर्फ कन्फर्म टिकट या आरएसी टिकट देने का फैसला किया है। इसके साथ ही लोगों के आरएसी टिकट को भी कन्फर्म टिकट माना जाएगा।

कई भाषाओँ में मिलेगा टिकट
अब तक रेलवे की तरफ से सिर्फ अंग्रेजी या हिंदी में ही टिकट देने की व्यवस्था थी, लेकिन अब 1 जुलाई से इसमें भी बदलाव किया जाएगा। अब से रेल टिकट कई अन्य भाषाओँ में पैसेंजर्स को दिया जाएगा। इसके लिए पहले ही भाषा का चयन करना होगा।

राजधानी और शताब्दी में बढ़ेंगे कोच
राजधानी और शताब्दी में बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे ने इसमें कोच बढाने का फैसला किया है। इसके अलावा रेलवे ने इन दोनों ट्रेनों में पेपरलेस वर्क कल्चर को बढ़ावा देने का भी फैसला किया है।

तत्काल टिकट में 50 फीसदी रिफंड

अब 1 जुलाई से तत्काल टिकट को कैंसिल करने पर 50 फीसदी रिफंड मिलेगा। इससे पहले तत्काल टिकट को कैंसिल करने पर एक भी पैसा नहीं मिलता था। इसके आलावा एसी कोच के लिए तत्काल टिकट कराने के नियम में भी बदलाव होगा। एसी कोच में तत्काल टिकट लेने का समय 10 बजे से 11 बजे तक रहेगा, जबकि स्लीपर कोच में टिकट लेने के समय 11 बजे से 12 बजे तक ही रहेगा।

बिना आधार नहीं मिलेगी कोई रियायत नहीं
सीनियर सिटीजन, महिला कोटा जैसे कई रियायतों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। ऑनलाइन और रिजर्वेशन काउंटर से टिकट लेते समय आपको आधार नंबर देना होगा।​ अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको रेलवे में कोई रियायत नहीं मिलेगी।

कमेंट करें
up5Br