टिकट कैंसिल होने पर खूब कमा रहा है भारतीय रेलवे

indian railways making a huge profit on cancellation of tickets
टिकट कैंसिल होने पर खूब कमा रहा है भारतीय रेलवे
टिकट कैंसिल होने पर खूब कमा रहा है भारतीय रेलवे
हाईलाइट
  • RTI के तहत यह जानकारी निकल कर आई सामने।
  • चंद्रशेखर गौर ने लगाया था RTI।
  • रेलवे को हो रही टिकट कैंसिलेशन पर भारी कमाई।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) ने एक रिपोर्ट पेश की थी, जिसमें उन्होंने इंडियन रेलवे के बढ़ते खर्चों पर चिंता जताई थी। इस रिपोर्ट में CAG ने कहा था कि रेलवे को सौ रुपये कमाने के लिए 99.54 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। गुरुवार को राइट टू इनफॉर्मेशन (RTI) के तहत एक नई जानकारी सामने निकल कर आई है। इस खुलासे में यह सामने आया है कि रेलवे न सिर्फ टिकटों की बिक्री से कमा रहा है, बल्कि उन्हें टिकट कैंसिल किये जाने से भी अरबों रुपए की मोटी कमाई हो रही है।

RTI में यह खुलासा हुआ
मध्य प्रदेश के नीमच में रह रहे सामाजिक कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौर ने बताया कि उन्होंने रेल मंत्रालय के रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) में एक RTI दायर की थी। RTI के तहत दिए गए जवाब में यह बताया गया है कि 2017-18 के वित्तीय वर्ष में यात्रियों द्वारा आरक्षित टिकट रद्द किए जाने से कैंसिलेशन चार्ज के रूप में वसूली गई राशि से रेलवे को करीब 13.94 अरब रुपए का फायदा हुआ है। वहीं इसी दौरान चार्ट बनने के बाद भी वेटिंग लिस्ट में रह गए यात्रियों के टिकट कैंसिलेशन के रूप वसूले गए शुल्क से रेलवे को करीब 88.95 करोड़ रूपए की कमाई हुई है। 

                                                

गौर ने यह भी बताया कि उन्होंने नौ अप्रैल को CRIS को RTI के तहत एक पत्र लिखा था और उनसे रेलवे के हर तरह के इनकम के बारे में जानकारी मांगी थी। रेलवे ने दो मई को दिये गए जवाब में बस यह जानकारी दी कि अनारक्षित टिकटिंग प्रणाली UTS के तहत बुक यात्री टिकट को रद्द कराए जाने से रेलवे ने 17.14 करोड़ रुपए अर्जित किये। इसके बाद उन्होंने एक और RTI लगाई।  


बता दें कि भारतीय रेलवे पिछले काफी समय से यात्रियों के सुविधाओं में बढ़ोतरी और अपनी छवि में सुधार के लिए प्रयासरत है। बीते दिनों रेलवे ने कई नई योजनाएं और तकनीकें लागू की हैं। रेलवे ने रेल मदद और UTS एप के अलावा मेनु ऑन रेल एप भी लांच किया जिससे यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल सके। 

Created On :   3 Aug 2018 2:53 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story