भारत की पाक DGMO को दो टूक- हर नापाक हरकत का देंगे करारा जवाब

India-Pak DGMO Talk : india said every impersonation will get strong reply
भारत की पाक DGMO को दो टूक- हर नापाक हरकत का देंगे करारा जवाब
भारत की पाक DGMO को दो टूक- हर नापाक हरकत का देंगे करारा जवाब

एजेंसी, जम्मू. सीमा पार से संघर्ष विराम उल्लंघन और घुसपैठ की बढ़ती घटनाओं के बीच भारत ने पाकिस्तान से दो टूक शब्दों में कहा है कि वह सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन किसी भी नापाक हरकत का मुंहतोड जवाब दिया जाएगा. पाकिस्तान के अनुरोध पर भारत और पाकिस्तान के सैन्य संचालन महानिदेशकों के बीच आज सुबह जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर मौजूदा स्थिति के बारे में हॉटलाइन पर बातचीत हुई. भारत के सैन्य संचालन महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल ए के भट्ट ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष को स्पष्ट किया कि भारत सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन यह प्रतिबद्धता पाकिस्तानी सेना की मंशा और हरकत के अनुरूप होगी. यदि पाकिस्तानी सेना घुसपैठियों को उकसाने और बढ़ावा देने का काम करेगी और सीमा पार से फायरिंग होगी तो भारतीय सेना इसका करारा जवाब देगी. 

पिछले एक महीने के अंदर दोनों देशों के सैन्य महानिदेशकों के बीच दूसरी बार हॉटलाइन पर बातचीत हुई है. जनरल भट्ट ने पाकिस्तानी सेना द्वारा बेवजह सीमा पर तनाव बढ़ाने के मुद्दे को भी उठाया. पाकिस्तान के सैन्य महानिदेशक द्वारा आम नागरिकों के मारे जाने का मुद्दा उठाए जाने पर भारतीय जनरल ने कहा कि भारतीय सेना पूरी तरह पेशेवर है और किसी भी तरीके से आम नागरिकों को नुकसान पहुंचाने का काम नहीं करती.

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ समय में पाकिस्तान द्वारा बार बार संघर्ष विराम उल्लंघन कर भारतीय चौकियों को निशाना बनाया गया है . इस फायरिंग में सीमावर्ती गांवों में आम नागरिकों की भी मौत हुई है और संपत्ति का भी नुकसान हुआ है. भारतीय सेना ने इसका करारा जवाब दिया है और कई बार जबरदस्त जवाबी कार्रवाई कर कई पाकिस्तानी बंकरों को ध्वस्त भी किया है.

Created On :   5 Jun 2017 9:07 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story