भारत की 10 सबसे पसंदीदा हैचबैक और सेडान

भारत की 10 सबसे पसंदीदा हैचबैक और सेडान
भारत की 10 सबसे पसंदीदा हैचबैक और सेडान
भारत की 10 सबसे पसंदीदा हैचबैक और सेडान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के कार मार्केट का झुकाव फ्यूल एफीशिएंसी और वैल्यू फॉर मनी की तरफ रहता है। बजट सेगमेंट में उत्साहियों की च्वॉइस काफी सीमित होती है। हम ले कर आए हैं ऐसी 10 एन्थूसियास्ट-ओरिएंटेड हैचबैक और सेडान। ये कारें ऑफर करती हैं अच्छी परफॉर्मेंस के साथ शार्प हैंडलिंग।

Maruti Baleno RS

Related image

 

Maruti Baleno RS है Maruti द्वारा लॉन्च की गयी पहली टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल कार। Maruti ने Baleno RS के चैसिस और सस्पेंशन ट्वीक किए हैं गाड़ी को बेहतर हैंडलिंग कैरेक्टरिस्टिक्स देने के लिए। Baleno RS चलती है एक 1.0 लीटर 3 सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से जो देता है 101 बीएचपी मैक्सिमम पावर और 150 एनएम पीक टॉर्क। Maruti ने एक नया बॉडी किट भी दिया है इस गाड़ी को ज़्यादा अग्रेसिव लुक देने के लिए।

 

Fiat Abarth Punto

 

Abarth बैज्ड गाड़ियों में ये गाड़ी इंडिया में खरीदी जा सकने वाली सबसे किफ़ायती गाड़ियों में से एक है। Abarth Punto है भारतीय मार्केट में सबसे पहली सचमुच हॉट गाड़ियों में से एक। ये कार इस्तेमाल करती है एक 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन जो जेनरेट करता है 143 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 215 एनएम पीक टॉर्क़। 10 लाख रुपये वाले सेगमेंट में Abarth Punto है फास्टेस्ट एक्सेलेरेटिंग गाड़ी जो 9.54 सेकेंड में जा सकती है 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा।

Fiat की गाड़ियां हमेशा जानी जाती हैं अपनी ड्राइविंग केपेबिलिटी के लिए। Abarth Punto को मिले हैं थोड़े स्टिफ सस्पेंशन और चारों व्हील्स पर डिस्क ब्रेक्स। कार को बॉडी रोल मिनिमाइज़ करने के लिए नीचे भी किया गया है।

Volkswagen Polo GT TSI

Volkswagen Polo है उत्साहियों के बीच एक काफ़ी लोकप्रिय कार।  Volkswagen ने लॉन्च किया एक ज़्यादा एन्थूसियास्ट ओरिएंटेड GT TSI एक 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ। ये इंजन प्रोड्यूस करता है 103 बीएचपी मैक्सिमम पावर और 175 एनएम पीक टॉर्क। फ्रंट व्हील्स को पावर 7-स्पीड डीएसजी डुअल क्लच ट्रांसमिशन के जरिए डेलिवर होती है।

Ford Figo S

 

Ford Figo रही है कई उत्साहियों की पहली पसंद अपनी शार्प हैंडलिंग के कारण. Ford ने इस साल की शुरुआत में लॉन्च की Figo S एन्थूसियास्ट सेगमेंट को केटर करने के लिए. Figo S को मिला है ट्वीक्ड सस्पेंशन सेटअप जो इसे देता है एक ज़्यादा शार्प हैंडलिंग और स्टिफर राइड. कार को मेश ग्रिल, स्मोक्ड आउट हेडलैंप क्लस्टर, नये ब्लैक्ड आउट मिरर, और 15-इंच ब्लैक रिम जैसे विज़ुअल अपग्रेड भी मिले हैं. इंजन वही है. Figo S चलती है 1.2 लीटर 87 बीएचपी-113 एनएम पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर 99 बीएचपी-215 एनएम डीज़ल इंजन पर.

 

Skoda Octavia vRS

 

Skoda के vRS बैज ने की है भारत में वापसी न्यू जेनरेशन Octavia के साथ। कार को लोकली असेंबल किया गया है और इसे एक सीकेडी (कम्प्लीटली नॉक्ड डाउन) यूनिट के रूप में इम्पोर्ट किया गया है। Octavia vRS मार्केट में ख़ासी लोकप्रिय हो गयी है और Skoda गाड़ियों का पहला बैच बेच भी चुकी है। ये परफॉर्मेंस सेडान चलती है एक 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से जो प्रोड्यूस करता है 230 बीएचपी-350 एनएम। इंजन को साथ मिला है 6-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन का जो पावर करता है फ्रंट व्हील्स को।

Fiat Linea 125S

Fiat Linea 125S सेगमेंट की सबसे पावरफुल कार है। ये गाड़ी वही 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन इस्तेमाल करती है जो पावर करता है Abarth Punto को, लेकिन Linea में ये इंजन 123 बीएचपी-208 एनएम प्रोड्यूस करता है। लेकिन, इस गाड़ी के हैंडलिंग कैरेक्टरिस्टिक्स बनाते हैं इसे इस सेगमेंट की गाड़ी खरीदने के इच्छुक उत्साहियों की टॉप च्वॉइस।

Skoda Rapid Diesel

Skoda Rapid मार्केट में ज़्यादा लोकप्रिय नहीं है लेकिन हमें पता चला है की ये है ड्राइविंग प्रेमियों की टॉप च्वाईसेज़ में से एक। Rapid Diesel को पावर करता है एक 1.5 लीटर 4-सिलिंडर, टर्बोचार्ज्ड इंजन जो प्रोड्यूस करता है 108 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 250 एनएम का पीक पावर। ये कार 5-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी दोनों ट्रांसमिशन में अवेलेबल है।

Ford Figo Aspire S

Figo का सेडान वर्ज़न भी है एन्थूसियास्ट्स के लिए एक ड्राइविंग डिलाइट। कार को मिला है वही री-ट्यूंड सस्पेंशन सेटअप, 15 इंच व्हील्स के साथ जो बेहतर हैंडलिंग के लिए एक ज़्यादा फर्म राइड ऑफर करते हैं। कार को पावर करता है वही 1.5 लीटर डीज़ल इंजन जो प्रोड्यूस करता है 99 बीएचपी-215 एनएम और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन जो प्रोड्यूस करता है 87 बीएचपी-113 एनएम. Figo Aspire S सिर्फ़ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ अवेलेबल है।

 

Volkswagen Ameo Diesel

Volkswagen ने Ameo के साथ एंट्री की सब-4 मीटर सेडान सेगमेंट में. कार है Polo का सेडान वर्ज़न और वही PQ25 प्लॅटफॉर्म इस्तेमाल करती है. Ameo Diesel इस्तेमाल करती है एक 1.5 लीटर इंजन जो जेनरेट करता है 108 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 250 एनएम टॉर्क़. Volkswagen ऑफर करती है एक 5-स्पीड मैनुअल लेकिन जिस वेरियेंट को चलाने में ज़्यादा मज़ा आता है वो है 7 स्पीड डीएसजी डुअल क्लच ट्रांसमिशन.

 

Volkswagen Polo GT TDI

Volkswagen ने लॉन्च किया Polo GT का डीजल वर्जन भारत में GT TSI की कामयाबी के बाद। GT TDI को पावर करता है एक 1.5 लीटर डीजल इंजन जो प्रोड्यूस करता है 108 बीएचपी मैक्सिमम पावर और 250 एनएम पीक टॉर्क़। GT TDI को मिला है एक 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन जो इसे बनाता है एन्थूसियास्ट्स के लिए एक डिलाइट।

 

Created On :   29 Nov 2017 5:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story