मणिपुर में खुलेगी देश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

Indias first national sports university to be set up in Imphal
मणिपुर में खुलेगी देश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी
मणिपुर में खुलेगी देश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी
हाईलाइट
  • यह यूनिवर्सिटी मणिपुर की राजधानी इम्फाल में खोली जाएगी।
  • यहां स्पोर्ट्स साइंसेज
  • स्पोर्ट्स टेक्नोलॉजी
  • स्पोर्ट्स मैनेजमेंट और स्पोर्ट्स कोचिंग जैसे विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षा दी जाएगी।
  • देश को जल्द ही एक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की सौगात मिलने जा रही है।
  • यह देश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी होगी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश को जल्द ही एक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की सौगात मिलने जा रही है। यह यूनिवर्सिटी मणिपुर की राजधानी इम्फाल में खोली जाएगी। केन्द्रीय कैबिनेट इसके लिए 23 मई को एक अध्यादेश लाई थी, जिसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को मंजूदी दे दी। बता दें कि यह देश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी होगी।

केन्द्रीय कैबिनेट देश में स्पोर्ट्स कल्चर बढ़ाने के उद्देश्य से पिछले महीने नेशनल स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी अध्यादेश-2018 लाई थी। यह पिछले साल लोकसभा में लाए गए नेशनल स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बिल-2017 की तर्ज पर ही लाया गया था। यूनिवर्सिटी में सभी तरह के खेलों की शिक्षा दी जाएगी। यहां स्पोर्ट्स साइंसेज, स्पोर्ट्स टेक्नोलॉजी, स्पोर्ट्स मैनेजमेंट और स्पोर्ट्स कोचिंग जैसे विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षा दी जाएगी। इसके साथ ही यहां इंटरनेशनल प्रेक्टिसेस को एडॉप्ट पर खेल नियमों के चयन के लिए नेशनल ट्रेनिंग सेंटर भी काम करेगा।

गौरतलब है कि देश में पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने की घोषणा वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2014-15 के बजट भाषण के दौरान की थी। यूनिवर्सिटी के लिए इम्फाल के कौतरूक में 325.90 एकड़ जमीन की व्यवस्था मणिपुर सरकार के जिम्मे होगी।

Created On :   2 Jun 2018 5:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story