भारत की लक्ष्मी ICC मैच रेफरी पैनल में शामिल होने वाले पहली महिला बनीं

Indias Lakshmi becomes the first woman to be inducted in icc match referee panel
भारत की लक्ष्मी ICC मैच रेफरी पैनल में शामिल होने वाले पहली महिला बनीं
भारत की लक्ष्मी ICC मैच रेफरी पैनल में शामिल होने वाले पहली महिला बनीं

डिजिटल डेस्क, दुबई। भारत की पूर्व महिला क्रिकेटर जीएस लक्ष्मी को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अपने मैच रेफरी के इंटरनेशनल पैनल में शामिल कर लिया है। लक्ष्मी इस पैनल में शामिल होने वाली पहली महिला बन गई हैं। 51 वर्षीय लक्ष्मी ने पहली बार 2008-09 में एक घरेलू महिला क्रिकेट मैच के दौरान रेफरी के रूप में काम किया था। वह अब तक कुल तीन वनडे मैचों (महिला) और तीन T-20 इंटरनेशनल मैचों (महिला) में रेफरी रह चुकी हैं।

इस दौरान लक्ष्मी ने कहा, "आईसीसी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पैनल में चुना जाना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है, क्योंकि इससे मेरे लिए काफी नए रास्ते खुल गए हैं। मैंने भारत में एक क्रिकेटर के रूप में काफी लंबा समय गुजारा है। इसके बाद मैंने रेफरी के रूप में भी काम किया है। मैं कोशिश करूंगी कि रेफरी के रूप में अपने दोनों अनुभवों (खिलाड़ी और रेफरी) का इस्तेमाल कर सकूं।"

 

 

लक्ष्मी ने कहा, "मैं इस अवसर पर बीसीसीआई के अधिकारियों, क्रिकेट में मेरे सीनियर, मेरे परिवार और सहकर्मियों को धन्यवाद देना चाहती हूं। इन सभी ने काफी वक्त तक मेरा साथ दिया है। मुझे विश्वास है कि मैं अपना कर्तव्यों को अच्छे से निभा के उनकी उम्मीदों पर खरी उतरूंगी।" इससे पहले इसी महीने की शुरुआत में क्लेरी पोलोसाक पुरुषों के वनडे इंटरनेशनल मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनी थीं।

वहीं ऑस्ट्रेलिया की इलोइस शेरिडन को ICC ने अंपायरों के "डेवलपमेंट पैनल" में शामिल किया है। इस पैनल में महिलाओं की संख्या कुल सात हो गई हैं। ICC के अंपायरों और रेफरी डिपार्टमेंट की सीनियर मैनेजर एड्रियन ग्रिफिथ ने कहा, हम लक्ष्मी और इलोइस का इस पैनल में स्वागत करते हैं। यह महिलाओं को लेकर ICC की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह क्रिकेट में महिलाओं को बढ़ावा देने की तरफ बढ़ाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है।


 

Created On :   14 May 2019 2:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story