चीन के OBOR प्रोजेक्ट को भारत देगा टक्कर, यह है प्लान

Indias plans to counter Chinas OBOR project with Japan, america and australia
चीन के OBOR प्रोजेक्ट को भारत देगा टक्कर, यह है प्लान
चीन के OBOR प्रोजेक्ट को भारत देगा टक्कर, यह है प्लान

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन के 60 देशों को जोड़ने वाले प्रोजेक्ट वन बेल्ट वन रोड (OBOR) के जवाब में भारत अपने सहयोगी देश अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया के साथ मिलकर एक बड़ी योजना पर काम कर रहा है। इसके तहत चीन के OBOR के जवाब में जमीन और समुद्र के रास्ते से होने वाले व्यापार और सुरक्षा मामलों में सहयोग बढ़ाने के लिए बुनियादी संरचना तैयार की जाएगी। फिलहाल यह प्रस्ताव शुरूआती स्टेज में है, अगर इस प्रस्ताव पर काम आगे बनता है तो व्यापार और सुरक्षा की दृष्टि से यह एक बड़ा क्रांतिकारी कदम होगा।

ऑस्ट्रेलियन फाइनेंशियल रिव्यू के मुताबिक, चारों प्रमुख राष्ट्रों ने यह तैयारी पेइचिंग के बढ़ते दबदबे को टक्कर देने के लिए की है। हालांकि इसमें एक अधिकारी के हवाले से यह भी लिखा गया है कि यह प्लान अभी इतना परिपक्व नहीं है कि इसे अभी अनाउंस किया जा सके। उधर जापान के चीफ कैबिनेट सेक्रेटरी योशिंदे सुगा का इस मसले पर कहना है कि जापान, भारत, यूएस और ऑस्ट्रेलिया आपसी सहयोग के क्षेत्र में कदम उठाते रहे हैं और आगे भी उठाते रहेंगे।

दक्षिण चीन सागर में गश्त जारी रखेगी अमेरिकन नेवी, कहा- चीन से डरते नहीं है

इस महत्वपूर्ण योजना के तहत एशिया से अफ्रीका तक उच्च स्तरीय आधारभूत ढांचा तैयार किया जाएगा। इसके लिए अमेरिका, जापान, आस्ट्रेलिया और भारत अपने साथी देशों के साथ मिलकर जमीन और समुद्री रास्तों से व्यापार मार्गों को बेहतर बनाएंगे। दक्षिणपूर्व, दक्षिण और मध्य एशिया के अलावा मध्य पूर्व और अफ्रीका तक इसे फैलाया जाएगा।

बता दें कि चीन ने जमीन और समुद्री रास्तों से व्यापार मार्गों को बेहतर बनाने के लिए OBOR प्रोजेक्ट शुरू किया है। इस प्रोजेक्ट में कई हाईस्पीड रेल नेटवर्क होंगे, जिसका विस्तार यूरोप तक होगा। दुनिया के 60 देशों को अपने करीब लाने और दुनिया की दो तिहाई आबादी को अपनी अर्थव्यवस्था से सीधे जोड़ने के लिए चीन ने यह प्रोजेक्ट शुरू किया है।

Created On :   19 Feb 2018 1:12 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story