comScore

भारत के शाही मेहमान की ऐसी है लाइफस्टाल, 13 लाख में कटवाते हैं बाल

August 31st, 2018 13:20 IST
भारत के शाही मेहमान की ऐसी है लाइफस्टाल, 13 लाख में कटवाते हैं बाल


डिजिटल डेस्क । ब्रुनेई के सुल्तान हसन अल बोल्कियाह आज भारत में हैं और इस साल गणतंत्र दिवस के खास मेहमान बने हैं। ये गणतंत्र दिवस भारत के लिए काफी खास है क्योंकि इस बार एक-दो नहीं बल्कि 10 नेताओं ने 26 जनवरी के कार्यक्रम में शिरकत की है। भारत ने पहली बार गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में ASEAN (एसोसिएशन ऑफ साउथ-ईस्ट एशियन नेशन) के 10 नेताओं को इनवाइट किया गया। इनमें सबसे ज्यादा खास अंदाज ब्रूनेई के सुल्तान हसनाल बोलकिया का रहा, जो पीएम मोदी के बुलावे पर ब्रूनई से दिल्ली तक खुद प्लेन उड़ाकर पहुंचे। बता दें कि ब्रूनेई से लेकर दिल्ली तक की दूरी तकरीबन 5000km है। हसन विश्वभर में अपनी लग्जरी लाइफ स्टाइल के लिए जाने जाते हैं। उनका प्लेन उड़ाकर भारत आना उनके शाही अंदाज में से एक है। ब्रुनेई के सुल्‍तान हसन अल बोल्कियाह अक्‍सर अपनी दौलत और फरमानों के कारण ही चर्चा में रहते हैं।


700 लग्जरी गाड़ियों के हैं मालिक

आपको बता दें कि सुल्‍तान हसन भले ही आज दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स नहीं हैं, लेकिन फिर भी वो अपनी दौलत के लिए सबसे ज्‍यादा चर्चा में रहने वाली शख्सियतों में से एक हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सुल्‍तान ऑफ ब्रुनेई की कुल संपत्ति 20 अरब डॉलर से ज्‍यादा की बताई जाती है। दुनिया से इनसे रईस सुल्तान भी हैं और बिजनेसमैन भी, लेकिन दौलत दिखाने का जो हुनर इनके पास है, वो शायद ही किसी के पास हो। वो सोने से जड़े महल में रहते हैं। उनके पास 7000 गाड़ियों का काफिला है और खुद का सोने से जड़ा प्लेन भी है। 

हेयर कट के लिए खर्च करते हैं 13 लाख रुपए

उनके बारे में कहा जाता है कि वो हेयरकट के लिए करीब 13 लाख रुपए तक खर्च कर देते हैं। उनके पास सैकड़ों रॉल्‍स रॉएस और फरारी हैं। इसके अलावा 6 पोर्शे और जगुआर जैसी कार उनके महल में खड़ी रहती हैं। उनके पास दुनिया का सबसे ज्‍यादा लग्‍जूरियस प्राइवेट प्‍लेन है। 1980 में उन्‍हें दुनिया का सबसे अमीर शख्‍स बताया गया था, लेकिन बाद में ये टाइटल उनसे छिन गया। सुल्तान हसनल के खजाने में आने वाली रकम का सबसे बड़ा जरिया ऑयल रिजर्व और नेचुरल गैस है। फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक, 2009 के बाद से उनकी दौलत में कोई खास फर्क नहीं आया है। इसके पीछे वैश्विक मंदी के बीच ब्रुनेई की रूढ़िवादी इकोनॉमिक पॉलिसी को माना गया था। 

सोने से जड़ा 2387 करोड़ रु. का पैलेस

उनका इस्ताना नुरुल इमान पैलेस 20 लाख स्क्वेयर फीट एरिया में 2387 करोड़ रुपए की लागत में 1984 में बना था। 1788 कमरों वाले इस पैलेस का डोम 22 कैरेट सोने से जड़ा था। इसमें 257 तो सिर्फ बाथरूम हैं। सुल्तान के इस महल को बीजिंग के फॉरबिडेन सिटी के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पैलेस माना जाता है। ब्रुनेई के सुल्तान का अपना प्राइवेट जेट बोइंग 747-400, बोइंग 767-200 और एयरबस ए340-200 है। बॉर्नरिच डॉटकॉम के मुताबिक, सुल्तान का जेट बोइंग 747-400 किसी पैलेस से कम नहीं है। सोने से जड़े इस जेट में लिविंग रूम से लेकर कई बेडरूम और लग्जरी का हर इंतजाम है।

तीन शादियों से 12 बच्चों के बने पिता

ब्रनेई के सुल्‍तान ने अब तक तीन शादियां की हैं। तीन बीवियों से उनके पांच बेटे और सात बेटियां हैं। हसन अल बोल्कियाह ने पहली शादी राजकुमारी सालेह के साथ की थी। उनकी दूसरी शादी हजा मरियम के साथ हुई, लेकिन 2003 में उनका तलाक हो गया। इसके बाद 2005 में सुल्‍तान ने मलेशिया की टीवी प्रजेंटेटर के साथ शादी की, लेकिन 2010 में उनके साथ भी तलाक हो गया था। 

सुल्‍तान की बहू ने पहनी थी हीरों जड़ी जूती 

बु्नेई के सुल्‍तान हसल अल बोल्कियाह अपने बेटे प्रिंस अब्‍दुल मलिक की शादी इसी साल अप्रैल में हुई थी। बु्नेई सुल्‍तान के बेटे प्रिंस अब्‍दुल मलिक की दुल्‍हन दायांग्‍कू राबियातुल ने शादी में हीरों जड़ी जूती पहनी थीं।

जब क्रिसमस मनाने पर किया था सजा का ऐलान

ब्रुनेई महाद्वीप पर बसा छोटा सा देश ब्रुनेई इंडोनेशिया और मलेशिया के बीच बसा है। इस देश के सुल्तान हसन  एक अच्छे बिजनेसमैन हैं, वो बेवर्ली हिल्स होटल, होटेल बेल एयर और डोरटचेस्टर होटल चेन के मालिक हैं। हैरानी की बात है कि दिसंबर में सुल्‍तान ने देश में क्रिसमस पर बैन लगा दिया था, लेकिन खुद उनके होटलों में क्रिसमस के लिए जोरदार तैयारियां की गई थीं। दिसंबर, 2015 में वो एक फरमान के चलते दुनिया भर में चर्चा में आ गए थे। उन्‍होंने एलान किया था कि अगर देश में कोई भी मुस्लिम क्रिसमस मनाता हुआ पाया तो उसे पांच साल कैद भुगतनी होगी। हालांकि, उन्‍होंने गैर मुस्लिमों को क्रिसमस मनाने की सशर्त इजाजत दी थी। फरमान के मुताबिक, यदि कोई गैर मुस्लिम किसी मुस्लिम नागरिक को क्रिसमस के ग्रीटिंग्स, सेंटा क्‍लॉज टोपी या इस प्रकार की अन्‍य सामग्री देता है तो उसे भी पांच साल की सजा भुगतनी होगी। आपको बता दें कि मुस्लिम बहुल आबादी वाले ब्रुनेई की कुल जनसंख्या 4,20,000 है, जिसमें से 65 प्रतिशत मुस्लिम हैं। ये देश तेल संपदा से संपन्‍न है। 

अंग काटने से लेकर पत्थरों से पीटने की दी सजा

ब्रुनेई के सुल्‍तान ने 2014 में शरिया कानून लागू कर चोरी का दोषी पाए जाने पर अंगों को काट देने की सजा का एलान किया था। इतना ही नहीं, इस देश में समलैंगिकों को पत्‍थरों से मारने की सजा का प्रावधान किया गया है। कैप्‍शन- पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, उनकी पत्‍नी गुरशन कौर के साथ ब्रनेई के सुल्‍तान हसन अल बोल्कियाह और उनकी बीवी पेनगिरां अनक सालेह। यह तस्‍वीर 2013 की है। आगे की स्‍लाइड में मिलें ब्रुनेई के सल्‍तान की बेटी से

कमेंट करें
c63Dm