भारत-पाक रिश्तों के लिए बड़ा दिन, उपराष्ट्रपति वैंकेया ने रखी करतारपुर कॉरिडोर की आधारशिला

Indias Vice President Venkaiah Naidu laid the foundation for Kartarpur Corridor today
भारत-पाक रिश्तों के लिए बड़ा दिन, उपराष्ट्रपति वैंकेया ने रखी करतारपुर कॉरिडोर की आधारशिला
भारत-पाक रिश्तों के लिए बड़ा दिन, उपराष्ट्रपति वैंकेया ने रखी करतारपुर कॉरिडोर की आधारशिला
हाईलाइट
  • 28 नवंबर को पाकिस्तान के पीएम इमरान खान भी इस कॉरीडोर का शिलान्यास करेंगे
  • भारत के उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने रखी करतारपुर कॉरिडोर की आधारशिला
  • भारत सरकार ने गुरु नानक देव के 550वें पर्व पर करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण का फैसला किया था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने सिख समुदाय के करोड़ों लोगों की धार्मिक भावनाओं से जुड़े करतारपुर कॉरिडोर का शिलान्यास किया। इस दौरान पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि आज सिखों की पुरानी मांग को पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को इसके लिए शुक्रिया करता हूं। 

सीएम अमरिंदर ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर में हम गुरु नानक देव के नाम पर एक बड़ा गेट बनाना चाहती है, हम इसका नाम करतारपुर द्वार रखेंगे। कैप्टन ने पाकिस्तान के सेना प्रमुख बाजवा को कहा कि अभी वो मेरे से काफी जूनियर हैं, मैं मुशर्रफ से भी सीनियर हूं। हर फौजी को पता है कि दूसरा फौजी क्या सोच रहा है। हम हमेशा अपने देश की रक्षा करना चाहते हैं, लेकिन तुम्हें ये किसने सिखाया है कि आम लोगों को मार दो। लोग अमृतसर में कीर्तन कर रहे थे, और वहां ग्रेनेड मार दिया गया।

शिलान्यास से पहले कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने कहा कि आज देश में ऐसी सरकार है जिसकी बनाई हुई SIT के कारण 1984 सिखों के दंगों के आरोपियों को सजा मिली। आज कोर्ट ने दो आरोपियों को सजा सुना दी है, वो दिन दूर नहीं जब सभी आरोपियों को सजा होगी। बता दें कि 28 नवंबर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी इस कॉरीडोर का शिलान्यास करेंगे। बता दें कि इस कॉरिडोर से भारत-पाकिस्तान की बीच रिश्तों में सुधार के कयास लगाए जा रहे हैं। 

पाकिस्तान की ओर से पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह को भी न्योता मिला था। जिस कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ना कर दिया है, लेकिन उनकी ही सरकार के मंत्री सिद्धू ने हामी भर दी है। यह कॉरीडोर गुरदासपुर जिले के मान गांव से पाकिस्तान से लगने वाली अंतर्राष्ट्रीय सीमा तक जाएगी। करतारपुर कॉरिडोर खुलने के ऐलान के बाद से सिख समुदाय में उत्साह बना हुआ है।

गौरतलब है कि भारत सरकार ने 2019 में गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में करतारपुर सड़क कॉरिडोर के निर्माण का 22 नवंबर, 2018 को फैसला किया था। इस सड़क का निर्माण भारत -पाकिस्तान सीमा तक एकीकृत विकास परियोजना के रूप में किया जाएगा। इस कॉरिडोर के निर्माण से सिख श्रद्धालु पाकिस्तान में रावी नदी के तट पर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब में मत्था टेकने जा सकेंगे। 

बता दें कि पाकिस्तान के नारोवाल जिले में स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा सिख समुदाय का पवित्र धार्मिक स्थल है। सिखों के प्रथम गुरू गुरूनानक देव जी ने जीवन के आखिरी 18 साल यहां गुजारे थे। सबसे पहले लंगर की शुरूआत यही सी हुई थी। नानकदेव जी ने "नाम जपो, कीरत करो और वंड छको" का सबक दिया था।करतारपुर साहिब गुरुद्वारा गुरुदासपुर में भारतीय सीमा के डेरा साहिब से महज चार किलोमीटर की दूरी पर है।

उपराष्ट्रपति का आज का मिनट टू मिनट कार्यक्रम?
सुबह 10.50 बजे उपराष्ट्रपति अमृतसर पहुंचेंगे। राज्य के गवर्नर उन्हें रिसीव करेंगे
सुबह 11.00 बजे बजे वह एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर से गुरदासपुर ऑर्मी बेस के लिए निकलेंगे
सुबह 11.25 बजे से 11.30 बजे वह मान गांव पहुंचेंगे
सुबह 11.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक शिलान्यास कार्यक्रम चलेगा। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह भी मौजूद रहेंगे
दोपहर 01.15 बजे वह अमृतसर के लिए निकलेंगे और दोपहर 1.40 बजे दिल्ली के लिए अमृतसर से निकलेंगे

Created On :   26 Nov 2018 3:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story