comScore
Dainik Bhaskar Hindi

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट के बाद एयरलाइन्स कंपनियों को 'रेड नोटिस' जारी

BhaskarHindi.com | Last Modified - February 20th, 2018 17:27 IST

2.4k
0
0

Source: Youtube

डिजिटल डेस्क, जकार्ता। इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर सोमवार को माउंट सिनाबंग ज्वालामुखी फट पड़ा। इसमें हुए विस्फोट के बाद पांच हजार मीटर की ऊंचाई से बेहिसाब राख और लावा निकलकर नीचे की तरफ बहने लगा। ज्वालामुखी के आसपास रहने वाले लोगों में खौफ का माहौल है। खासकर इस इलाके में बने स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे बेहद डरे हुए हैं। सोशल मीडिया में इस घटना का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में स्कूल के कुछ छात्र बेतहाशा भाग रहे हैं और उनमें दहशत साफ देखी जा सकती है।


इस ज्वालामुखी विस्फोट से अभी तक किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। नेशनल डिजास्टर मिटीगेशन एजेंसी का कहना है कि फिलहाल किसी को नुकसान नहीं पहुंचा है। डिजास्टर एजेंसी के प्रवक्ता के मुताबिक विस्फोट के बाद राख और धुंआ दक्षिण की तरफ बह रहा है। इसी वजह से रीजनल वॉलकेनिक ऐश एडवाइजरी सेंटर ने एयरलाइन्स को 'रेड नोटिस' जारी कर दिया है।

इंडोनेशिया में होने वाले ज्वालामुखी विस्फोट की वजह से पिछले पांच सालों में लगभग 30 हजार लोगों को घर छोडऩे की सलाह दी जा चुकी है। खासकर जो लोग पहाड़ों के पास रहते हैं उन्हें इलाका खाली करने को कहा गया है।

इससे पहले इंडोनेशिया में साल 2010 में भी ज्वालामुखी विस्फोट हुआ था। इस विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई थी। वहीं साल 2014 में हुए विस्फोट का प्रभाव ज्यादा हुआ था। उसमें 16 लोगों ने जान गंवाई थी। इसके बाद 2016 में भी ज्वालामुखी फटने से 7 लोगों की जान गई थी।


 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download