टीम इंडिया के लिए 'लकी' रहा है इंदौर, एक भी मैच में नहीं मिली है हार

Indores Holkar Stadium once again proves lucky for Team India
टीम इंडिया के लिए 'लकी' रहा है इंदौर, एक भी मैच में नहीं मिली है हार
टीम इंडिया के लिए 'लकी' रहा है इंदौर, एक भी मैच में नहीं मिली है हार

डिजिटल डेस्क, इंदौर। इंडिया और श्रीलंका के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच शुक्रवार को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला गया। इस स्टेडियम में ये पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच था। हालांकि, इससे पहले यहां पर IPL के 5 मैच खेले जा चुके हैं। इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बैटिंग की और श्रीलंका के सामने 261 रनों का टारगेट रखा। जवाब में उतरी श्रीलंकाई टीम शुरुआत में तो अच्छा खेली, लेकिन बाद में इंडियन बॉलर्स के सामने ताश के पत्तों की तरह ढह गई और 17.2 ओवरों में 172 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इसी के साथ टीम इंडिया ने दूसरा टी-20 88 रनों से जीतकर सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया। इंदौर का ये पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच था और पहले ही मैच में टीम इंडिया को जीत मिली है। दरअसल, टीम इंडिया के लिए इंदौर का ये ग्राउंड हमेशा से "लकी" रहा है और यहां पर टीम इंडिया एक भी मैच नहीं हारी है। इस स्टेडियम में टीम इंडिया ने इस टी-20 से पहले 5 वनडे मैच खेले थे और सभी मैचों में उसे जीत हासिल हुई थी। 

इस स्टेडियम में एक भी मैच नहीं हारी है इंडिया

इंदौर का होल्कर स्टेडियम टीम इंडिया के लिए हमेशा से लकी रहा है। इस स्टेडियम में इंटरनेशनल मैच की शुरुआत 2006 से हुई थी और तब से लेकर आज तक टीम इंडिया कोई भी मैच नहीं हारी है। इस ग्राउंड पर इंडिया ने अब तक 5 वनडे और 1 टी-20 मैच खेला है और सभी में उसे जीत हासिल हुई है। इस स्टेडियम में पहली बार टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला जा रहा था। इस स्टेडियम में इससे पहले IPL के 5 मुकाबले हो चुके हैं और माना जाता रहा है कि इस ग्राउंड पर हमेशा टारगेट चेज करने वाली टीम जीतती है। लेकिन श्रीलंका के खिलाफ इंदौर टी-20 में टीम इंडिया ने इस मिथ को भी तोड़ दिया। इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस हारा, लेकिन मैच जीता। इतना ही नहीं, जब-जब टीम के किसी खिलाड़ी का प्रदर्शन खराब हुआ है, उसने इंदौर में ही शानदार वापसी की है। वीरेंद्र सहवाग से लेकर विराट कोहली तक के लिए ये मैदान बहुत लकी रहा है और अब रोहित शर्मा ने भी टी-20 की सबसे तेज सेंचुरी इसी स्टेडियम में लगाई।  

Image result for india vs australia

आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया को हराया था यहां पर

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में टीम इंडिया ने आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का तीसरा वनडे 24 सितंबर 2017 को खेला था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में 293/6 रन बनाए थे। जवाब में उतरी टीम इंडिया ने इस टारगेट को 47.5 ओवरों में ही 5 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया था। इससे पहले टीम इंडिया ने यहां पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ 14 अक्टूबर 2015 को खेला था। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 22 रनों से हराया था। सबसे पहले इस स्टेडियम में टीम इंडिया ने 15 अप्रैल 2006 को इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया था। इसके बाद 17 नवंबर 2008 को एक बार फिर से इंग्लैंड को टीम इंडिया ने 54 रनों से मात दी थी। तीसरी बार 8 दिसंबर 2011 को वेस्टइंडीज और टीम इंडिया के बीच यहां पर मैच खेला गया, जिसमें इंडिया ने वेस्टइंडीज को 153 रनों से हराया था। इसी मैच में इंडियन टीम के पूर्व बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने डबल सेंचुरी लगाई थी।

कोहली ने भी यहां पर जड़ी थी डबल सेंचुरी

ये स्टेडियम टीम इंडिया के लिए हमेशा से अच्छा रहा है और यहां पर खराब फॉर्म में चलने के बाद खिलाड़ियों ने शानदार वापसी की है। टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली भी जब टेस्ट क्रिकेट में कुछ खास कमाल नहीं कर पा रहे थे, तब इसी स्टेडियम में उन्होंने डबल सेंचुरी लगाई थी। कोहली के करियर में एक समय ऐसा आया जब वो टेस्ट क्रिकेट में कुछ कर ही नहीं पा रहे थे। कोहली उस दौरान 7 पारियों में केवल 18.85 के एवरेज से ही रन बना रहे थे, जो बेहद ही खराब प्रदर्शन था। ऐसे में कोहली के ऊपर काफी प्रेशर आ गया था, तब इसी ग्राउंड पर कोहली ने 211 रनों की शानदार पारी खेली और टीम को जीत दिलाई। इससे पहले वीरेंद्र सहवाग ने इसी ग्राउंड पर अपने वनडे करियर की सबसे शानदार पारी खेली थी। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए 219 रनों की पारी खेली थी, जो उनके करियर की बेस्ट पारी थी।

Image result for rohit sharma

अब रोहित ने जड़ी टी-20 की सबसे तेज सेंचुरी

श्रीलंका टीम के खिलाफ वनडे और टी-20 टीम की कप्तानी संभाल रहे रोहित शर्मा ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में अपने टी-20 करियर का सबसे बेस्ट स्कोर बनाया है। रोहित ने इस मैच में टी-20 इंटरनेशनल में सबसे तेज सेंचुरी बनाने के डेविड मिलर के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टी-20 में सिर्फ 35 बॉलों में अपनी सेंचुरी लगाई। इसके अलावा रोहित ने इस मैच में 43 बॉलें खेली और 118 रन बनाए, जिसमें 12 चौके और 10 सिक्स भी शामिल हैं। इसी के साथ रोहित टीम इंडिया के पहले बैट्समैन बन गए हैं, जिनके नाम टी-20 इंटरनेशनल में दो सेंचुरी हैं। 

Created On :   23 Dec 2017 5:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story