comScore

इंद्राणी ने जेल में रची थी साजिश

July 27th, 2017 15:42 IST
इंद्राणी ने जेल में रची थी साजिश

एजेंसी, मुंबई। बायकुला जेल में बंद इंद्राणी मुखर्जी समेत 200 कैदियों पर जेल में हिंसा फैलाने, संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और जेल कर्मियों को चोट पहुंचाने का आरोप लगा है। इंद्राणी अपनी बेटी शीना बोरा की हत्या के आरोप में जेल में बंद हैं। शुरुआती जांच में पता चला कि इंद्राणी ने महिला कैदियों को हिंसक प्रदर्शन के लिए उकसाया और बच्चों को मानव ढाल के तौर पर इस्तेमाल करने को कहा। इसके बाद उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

दरअसल, पुलिस द्वारा अत्याधिक पीटे जाने की वजह से 35 साल की मंजुरा की पिछले सप्ताह मौत हो गई थी। इस विरोध में महिला कैदियों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया था। जेल प्रशासन ने हालातों पर काबू पा लिया, लेकिन इसके खिलाफ जांच बैठाई गई। जांच में पता चला है कि इंद्राणी ने कैदियों को प्रदर्शन के लिए उकसाया और बच्चों को ढाल बनाकर विरोध करने की सलाह दी।

विरोध प्रदर्शन में करीब 200 महिला कैदी शामिल थीं, जिन्होंने वहां मौजूद गार्ड्स से हाथापाई की और जेल की छत पर भी चढ़ गईं। महिलाओं का आरोप था कि उनकी साथी मंजूला शेटे को जेल अधिकारियों को इस कदर प्रताड़ित किया कि उसकी दिल के दौरे से मृत्यु हो गई।

मंजूला की मृत्यु पर बवाल होने के बाद जेल सुपरिटेंड मनीषा पोखारखर और 5 गार्ड के खिलाफ मर्डर का केस रजिसटर्ड कर लिया गया। लेकिन महिला कैदी इससे संतुष्ट नहीं थी और उन्होंने विरोध शुरू कर दिया। इंद्राणी, उनके पति पीटर मुखर्जी और पूर्व पति संजय खन्ना इंद्राणी की बेटी शीना बोरा की हत्या के आरोप में जुडिशियल रिमांड पर हैं। इंद्राणी ने कई सालों तक दुनिया से यह बात छिपाकर रखी थी कि शीना उनकी बेटी है, वह शीना को अपनी बहन बताती थी। शीना की हत्या 24 अप्रैल 2012 को हो गई थी, लेकिन मामले का खुलासा 2015 में हुआ, जब इंद्राणी के ड्राइवर श्यामवर राय को हथियार रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 41 | 23 April 2019 | 08:00 PM
CSK
v
SRH
M. A. Chidambaram Stadium, Chennai