comScore

कश्मीर में बंदूक के साथ बातचीत की पहल , दो हमले

July 27th, 2017 15:37 IST
कश्मीर में बंदूक के साथ बातचीत की पहल , दो हमले

टीम डिजिटल, श्रीनगर. लश्कर कमांडर जुनैद मट्टू के अंतिम संस्कार में आतंकियों ने आज जमकर फायरिंग की, वहीं कश्मीर के बिजबेहरा में सुबह-सुबह अनंतनाग जिले के अचबल में पुलिस दल पर हुए आतंकी हमले में 6 पुलिसकर्मी शहीद हो गए. उधर कश्मीर में लगातार बिगड़ते हालातों के बीच मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने राज्य में फिर से अमन लाने के मकसद से बातचीत का आह्वान किया है. शनिवार को जेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कश्मीर घटनाओं को देखते हुए इसका असर भारत-पाकिस्तान के खेल सम्बंधों पर न पड़ने की बात कही है, लेकिन भारत-पाक के बीच किसी भी तरह की द्विपक्षीय सीरीज़ से साफ इनकार किया है.

लश्कर कमांडर के अंतिम संस्कार में फायरिंग :

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में हुए लश्कर कमांडर जुनैद मट्टू के अंतिम संस्कार में सैकड़ों लोगों के साथ आज कई आतंकी भी शामिल हुए. इस दौरान आतंकियों ने हवा में हथियार लहराते हुए कई फायर किए. यह पहली बार नहीं है. गौरतलब है कि सिक्योरिटी फोर्सेस ने शुक्रवार को साउथ कश्मीर में अनंतनाग जिले के अरवानी में जुनैद मट्टू समेत तीन आतंकवादियों को मार गिराया था. तीनों आतंकी एक घर में छिपे हुए थे.

बिजबेहड़ा अटैक :
लश्कर कमांडर के एनकाउंटर के बाद घाटी में माहौल और खराब हो गए हैं. यहां आज आतंकियों ने बिजबेहड़ा के SICOP कॉम्प्लेक्स में हमला किया, जहां CRPF और सेना के जवान ठहरे हुए थे. इस हमले में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. हमले के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके को घेरकर आतंकियों के लिए सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है.

अनंतनाग में 6 जवान शहीद :
बीती रात जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के अचबल में पुलिस दल पर आतंकी हमला हुआ. शुक्रवार शाम 7 बजे हुए इस हमले में 6 जवान शहीद हो गए. पुलिसकर्मियों पर हमले की जिम्मेदारी लश्कर-ए-तैयबा ने ली है. यहां आतंकियों ने पुलिस दल पर अचानक हमला किया. दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में पुलिस कर्मियों का दल एसएचओ के साथ ड्यूटी करके लौट रहा था. पुलिसकर्मी जिप्सी में सवार होकर इलाके से गुजर रहे थे. इसी दौरान आतंकियों ने घात लगाकर पुलिस दल पर हमला कर दिया. आतंकियों ने पुलिसकर्मियों को घेरकर उन पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी, जिससे जिप्सी में सवार सभी 6 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई. इसके बाद आतंकी पुलिसकर्मियों के हथियार लेकर फरार हो गए.

महबूबा की पहल :
जम्मू-कश्मीर सीएम महबूबा मुफ्ती ने आज विधानसभा में कहा कि जम्मू कश्मीर के हालात को सुधारने का एकमात्र तरीका बातचीत ही है. सीएम मुफ्ती ने चरमपंथियों और प्रदर्शनकारियों से हथियार छोड़कर बातचीत की अपील की है. उन्होंने कहा कि बातचीत से ही कश्मीरियों की शिकायतों को सरकार दूर कर सकती है. बंदूकों और पत्थरों से कोई समाधान नहीं निकल सकता. सीएम ने आगे कहा कि इस हिंसा में हमारे लोग मर रहे हैं, हमारे सैनिक भी शहीद हो रहे हैं. दोनों पक्षों के लोग मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कश्मीरियों की मुश्किलें दूर करने के लिए हमें साथ बैठना होगा.

पाकिस्तान द्वारा कश्मीर में प्रायोजित आतंक और भारत-पाक क्रिकेट :
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कश्मीर में हर दिन बिगड़ते हालातों और पाकिस्तान द्वारा कश्मीर में प्रायोजित आतंकवाद के बावजूद भारत-पाक क्रिकेट को इन सब चीजों से दूर रखने के लिए कहा. हालांकि उन्होंने भारत-पाक के बीच किसी भी तरह की द्विपक्षीय सीरीज़ से साफ इनकार किया है. उन्होंने कहा कि ना तो भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी और ना ही पाकिस्तान की टीम भारत आएगी. उन्होंने भारत-पाक के बीच होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले पर कहा कि यह एक अंतरराष्ट्रीय आयोजन है और इस आयोजन से भारत नहीं हट सकता.

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 42 | 24 April 2019 | 08:00 PM
RCB
v
KXIP
M. Chinnaswamy Stadium, Bengaluru