स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं के चुनाव में दाहिने हाथ की तर्जनी में लगाई जाएगी स्याही

Ink will be placed on finger of right hand in local Election
स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं के चुनाव में दाहिने हाथ की तर्जनी में लगाई जाएगी स्याही
स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं के चुनाव में दाहिने हाथ की तर्जनी में लगाई जाएगी स्याही

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश के विभिन्न स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं के 24 मार्च को होने वाले चुनाव में मतदान करने वाले मतदाताओं के बाएं हाथ के बजाय दाहिने हाथ की तर्जनी में स्याही लगाई जाएगी। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यह फैसला किया गया है। बुधवार को राज्य चुनाव आयुक्त जे एस सहारिया ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 24 मार्च को 557 ग्राम पंचायतों के चुनाव, 82 सरपंच पद के लिए उपचुनाव, विभिन्न जिला परिषद व पंचायत समिति में 4 रिक्त पदों और 3 नगर परिषद के चुनाव होंगे। स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं के चुनाव में मतदान करने वाले मतदाताओं के बाएं हाथ की तर्जनी पर स्याही लगाने की राज्य चुनाव आयोग की स्थायी सूचना दी गई है पर भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से 10 मार्च को लोकसभा के आम चुनाव की घोषणा की गई है। इसके अनुसार प्रदेश में चार चरणों 11, 18, 23 और 29 अप्रैल को मतदान होगा। लोकसभा और नगर निकायों के चुनाव लगभग एक समय होने के कारण स्याही को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा न हो। इसके लिए राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्वनी कुमार ने नगर निकाय के चुनाव में मतदाताओं के बाएं हाथ के तर्जनी पर स्याही लगाने के बजाय दूसरी ऊंगलियों में स्याही लगाने का निर्देश के लिए अपील की थी। इसके मद्देनजर यह फैसला किया गया है। 

नगर परिषद के चुनाव 

पालघर (जिला पालघर), सिंदखेडराजा और लोणार (जिला बुलढाणा) नगर परिषद के चुनाव के लिए 24 मार्च को वोट डाले जाएंगे। इसके लिए पुणे जिला परिषद के देहुगांव-लोहगांव चुनाव विभाग (तहसील हवेली) और पंचायत समिति की रिक्त बागलाण ( नाशिक)- पठावे दिगर निर्वाचन गण और मोहाडी (भंडारा) वरठी व पालोरा सीट के लिए मतदान होगा। 

ग्राम पंचायत के चुनाव 

ठाणे में 3, रायगड में 20, रत्नागिरी में 11, सिंधुदुर्ग में 4,नाशिक में  48, धुलिया में 18, जलगांव में 12, अहमदगनर में 3, नंदूरबार में 5, पुणे में 20, सोलापुर में 8, सातारा में 44, कोल्हापुर में 3, औरंगाबाद में 3, उस्मानाबाद में 2, परभणी में 1, अमरावती में 1, अकोला में 14, वाशिम में 32, बुलडाणा में 2, नागपुर में 2, वर्धा में 298, चंद्रपुर में 1 और गडचिरोली में 2 कुल मिलाकर 557 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान होगा। 

सरपंच पद के लिए जिलेवार रिक्त जगह 

ठाणे में 1, रायगड में 15, सिंधुदुर्ग में 3, नाशिक में  4, धुलिया में 1,जलगांव में 2, अहमदगनर में 4, नंदूरबार में 1, पुणे में 3, सोलापुर में 3, सातारा में 6, सांगली न 2, कोल्हापुर में 8, बीड़ में 1, नांदेड़ में 6, उस्मानाबाद में 2, परभणी में 2, अकोला में 3, यवतमाल में 1, वाशिम में 6, बुलडाणा में 2 और नागपुर में 6 कुल 82 सरपंच पद के रिक्त सीटों के लिए वोटिंग होगी। 

नागपुर से अब तक केवल 3 नामांकन

उधर राज्य की उपराजधानी नागपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए नामांकन की प्रक्रिया बेहद धीमी है। नामांकन प्रक्रिया शुरू हुए तीन दिन हो गए और अभी तक नागपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए केवल तीन नामांकन आए है। तीनों ही नामांकन निर्दलीय प्रत्याशियों के है। मान्यताप्राप्त राजनीतिक दल के किसी प्रत्याशी ने अब तक नामांकन नहीं भरा। नागपुर व रामटेक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 11 अप्रैल को वोटींग है और 18 मार्च से नामांकन शुरू हुआ है। पहले दिन एक प्रत्याशी ने नामांकन भरा। दूसरे दिन निर्दलीय एड. उल्हास दुपारे ने नामांकन भरा और तीसरे दिन बुधवार को निर्दलीय प्रत्याशी दीपक लक्ष्मणराव मस्के ने नामांकन भरा। रामटेक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए अभी तक एक भी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं भरा। नागपुर लोकसभा के लिए पहले दिन 50, दूसरे दिन 35 व तीसरे दिन 20 से ज्यादा फार्म बांटे गए। इसीतरह रामटेक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए पहले दिन 20, दूसरे दिन 14 व तीसरे दिन 10 से ज्यादा फार्म बांटे गए। नामांकन के लिए अब केवल दो दिन शेष है। कांग्रेस, भाजपा समेत सभी मान्यताप्राप्त राजनीतिक दल व निर्दलीय प्रत्याशी 22 व 25 मार्च को ही नामांकन भर सकेंगे। भाजपा प्रत्याशी नितीन गडकरी व कांग्रेस प्रत्याशी नाना पटोले 25 मार्च को नामांकन भरेंगे। चुनाव प्रचार सोमवार के बाद ही जोर पकड़ेगा।

राज्य में आचार संहिता उल्लंघन की 400 शिकायतें दर्ज

महाराष्ट्र के मुख्य निर्वाचन कार्यालय को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में उसके ऐप्लीकेशन सी.विजिल पर 400 शिकायतें मिली हैं। ऐप्लीकेशन ‘सी.विजिल’ गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध है। अधिकारी ने बताया कि आदर्श आचार संहिता 10 मार्च को लागू हो गई थी। अधिकतर शिकायतें इसके बाद ही मिली हैं। उन्होंने बताया कि पुणे से सर्वाधिक शिकायतें (85) मिली हैं। ठाणे से 61, सोलापुर से 44, मुंबई उपनगर से 40, मुंबई शहर से 39 और नागपुर से 26 शिकायतें मिली हैं। अधिकारी ने बताया कि अधिकतर शिकायतें स्वीकृति के बिना बैनर लगाने से संबंधित हैं।
 

Created On :   20 March 2019 3:10 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story