अब Instagram पर नहीं दिखेंगे फर्जी Likes और Comments, जानें वजह

Instagram kills off fake followers, fake likes and comments
अब Instagram पर नहीं दिखेंगे फर्जी Likes और Comments, जानें वजह
अब Instagram पर नहीं दिखेंगे फर्जी Likes और Comments, जानें वजह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फोटो शेयरिंग ऐप Instagram पर अब से ऐसे अकाउंट्स की मुसीबतें बढ़ने वाली हैं जो अपनी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग करते हैं। हाल ही में कंपनी ने ऐसे अकाउंट से फर्जी लाइक्स, फॉलोज और कॉमेंट्स हटाने की घोषणा की है। 

चेतावनी
Facebook के स्वामित्व वाली Instagram ने लाइक और कॉमेंट के लिए थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह देते हुए कंपनी ने चेतावनी दी है कि ऐसा करने पर उनकी लॉग इन जानकारी हैक या सार्वजनिक हो सकती है और उनके खातों का उपयोग स्पैम भेजने में किया जा सकता है।

नियमों का उल्लंघन
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने कहा, ऐसा ऐक्टिविटी Instagram के लिए खराब है और यह हमारे नियमों का उल्लंघन करता है। Instagram ने यूजर्स को अपने अकांउट के इस्तेमाल के लिए अपना यूजरनेम और पासवर्ड शेयर करने से मना किया है। 

झूठी लोकप्रियता
कंपनी ने कहा कि उसने अपनी झूठी लोकप्रियता बढ़ाने के मकसद से फेक यूजर्स के जरिए लाइक्स, फॉलोज और कॉमेंट्स कराने के लिए ऑटोमेटेड ऐप का इस्तेमाल करने वाले अकाउंट्स की पहचान करने के लिए मशीन लर्निंग (ML) टूल बनाया है।

नए नियम
कंपनी ने कहा है, नए नियम जारी हैं और लाइक्स और कॉमेंट्स बढ़ाने के लिए थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग करने वाले यूजर्स को इसका नतीजा झेलना पड़ सकता है। 

अभियान
बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्क साइट Facebook पर झूठी खबरों के खिलाफ अभियान शुरु किया ​गया था। इसको लेकर कंपनी ने कई सारे नए फीचर भी जारी किए। जिससे इन समस्याओं से बचा जा सके। इसके बाद से अन्य सोशल मीडिया पर भी इसको लेकर कई तथ्य सामने आए हैं। व्हाट्सएप पर भी झूठी खबरें फैलाने को लेकर भी कई शिकायतें सामने आईं। इनमें दुनियाभर से आने वाली शिकायतें शामिल रहीं, इसको लेकर कंपनी ने हाल ही में ब्राजील चुनाव के दौरान करीब 1 लाख यूजर्स के अकाउंट भी ब्लॉक किए थे। अब Instagram ने भी कुछ इसी तरह की पहल करते हुए फर्जी लाइक्स, फॉलोज और कॉमेंट्स हटाने की बात कही है

Created On :   21 Nov 2018 4:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story