सत्या नडेला ने प्यार की खातिर ठुकरा दिया था अमेरिका का ग्रीनकार्ड

interesting things revealed in Satya Nadelas book Hit Refresh
सत्या नडेला ने प्यार की खातिर ठुकरा दिया था अमेरिका का ग्रीनकार्ड
सत्या नडेला ने प्यार की खातिर ठुकरा दिया था अमेरिका का ग्रीनकार्ड

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला ने अपने जीवन से जुड़े काफी तथ्यों का खुलासा अपनी किताब ‘हिट रिफ्रेश’ में किया है। इस किताब के मुताबिक, सत्या नडेला अपने प्यार की खातिर अमेरिका का ग्रीन कार्ड ठुकरा दिया था। नडेला के पास अमेरिका का ग्रीन कार्ड था, जो कि उनकी पत्नी को अमेरिका लाने की राह में मुश्किल खड़ी कर रहा था। ऐसे में उन्होंने अपने कैरियर के प्रारंभिक दौर में माइक्रोसॉफ्ट की नौकरी छोड़कर भारत लौट आने के लिए काफी गंभीरता से सोच विचार किया था। प्यार की खातिर ऐसा कदम उठाने पर उनके ऑफिस में इस बात को लेकर उनकी काफी आलोचना भी हुई थी। 

गौरतलब है कि अमेरिकी कानून के हिसाब से यदि कोई ग्रीनकार्ड धारी अमेरिकी नागरिक, किसी गैर नागरिक व्यक्ति से विवाह करता है तो उसके या उसके साथी के वीजा को ख़ारिज कर दिया जाता है। ऐसे में जब सत्या नडेला सिएटल में रहते थे, तब उनके पास ग्रीनकार्ड होने के कारण उनकी पत्नी अनु के वीजा को ख़ारिज कर दिया गया था।

सत्या ने अपनी किताब "हिट रिफ्रेश" में इस घटना की चर्चा करते हुए लिखा है, "यहां काम करने के दौरान, एच1 बी वीजा आपको अपने साथी को अमेरिका लाने की अनुमति देता है। यह इस आव्रजन कानून का उल्टा तर्क है। मैं इसमें कुछ नहीं कर सकता था। अनु मेरी प्राथमिकता थी और इससे मेरा फैसला आसान हो गया।" हम आपको बता दें कि, नडेला का जन्म भारत में ही हुआ है, और नाडेला ने हैदराबाद पब्लिक स्कूल से शिक्षा ग्रहण की है।

 

Created On :   26 Sep 2017 2:13 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story