comScore

AIIMS (MBBS) प्रवेश परीक्षा में नकल की जांच शुरू, कई जगह CBI ने मारे छापे

July 27th, 2017 16:26 IST
AIIMS (MBBS) प्रवेश परीक्षा में नकल की जांच शुरू, कई जगह CBI ने मारे छापे

टीम डिजिटल, नई दिल्ली.  सीबीआई ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) प्रवेश परीक्षा केन्द्र पर उम्मीदवारों द्वारा नकल की शिकायतों की जांच शुरू की और देशभर में कुछ स्थानों पर छापे मारे. सीबीआई ने छापे ऐसे समय मारे जब परीक्षा के स्नैपशॉट सार्वजनिक होने की जांच के लिए गठित समिति ने पेपर लीक होने के आरोप खारिज किए और सीबीआई जांच की सिफारिश की थी.

अब सीबीआई इस मामले की जांच कर रही है और उन्होंने इस संबंध में छापेमारी भी की. उन्होंने गाजियाबाद में एक केन्द्र के अलावा अन्य राज्यों में कुछ जगहों पर छापे मारे.वहीं समिति का कहना है कि उत्तर प्रदेश के एक खास केन्द्र के अधिकारियों की मदद से एक उम्मीदवार ने नकल की. ऐसा लगता है कि परीक्षा केन्द्र पर एक कैमरा ले जाकर उम्मीदवार ने नकल की और उम्मीदवार की पहचान की जा चुकी है और संस्थान ने उसका नतीजा रोक दिया है. हालांकि उन्होंने उम्मीदवार या केन्द्र के बारे में कोई अन्य जानकारी देने से इंकार कर दिया है.

आपको बता दें कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने गुरुवार सुबह एमबीबीएस कोर्स की प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है, इस परिक्षा में कोटा स्थित एलन कैरियर इंस्टीट्यूट ऑफ कोटा में अध्ययन करने वाली गुजरात के सूरत की 18 वर्षीय निशिता पुरोहित ने टॉप किया हैं.

राष्ट्रीय स्तर के बास्केटबॉल खिलाड़ी निशिता ने इस साल 12वीं बोर्ड में 91.4% अंक हासिल किए है. एलेन इंस्टीट्यूट ऑफ कोटा ने दावा किया है कि ऑल इंडिया टॉप-10 मेरिट लिस्ट में उनके आठ छात्रों ने जगह बनाई है.

मध्यप्रदेश में व्यापमं घोटाले का खुलासा करने वाले आनंद राय ने 31 मई को आरोप लगाया था कि इस साल के एम्स के एमबीबीएस पाठयक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हुआ था. इसके बाद संस्थान ने इस संबंध में जांच के लिए समिति गठित की थी.

Loading...
कमेंट करें
LiPKA
Loading...
loading...