comScore
Dainik Bhaskar Hindi

चीन में 47 साल के लिए लॉक हुआ आईफोन,जानिए क्या है मामला?

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 05th, 2018 18:39 IST

5.2k
0
0
चीन में 47 साल के लिए लॉक हुआ आईफोन,जानिए क्या है मामला?

डिजिटल डेस्क, बीजिंग । आज के वक्त में हमारे देश में आधे से ज्यादा सामान चीनी कंपनियों का ही मिलता है। चाहे वो कोई एक छोटा सा खिलौना हो या कोई बड़ी मशीन। सबसे ज्यादा भारत में चीनी मोबाइल का बोलबाला है। चीन हर वो चीज बनाता है जिनकी इंसान को जरूरत होती है, इसलिए शायद चीन के लोगों को स्वदेशी चीजों की ही आदत है और अगर कुछ भी देश के बाहर की चीज हाथ आजाती तो वो उसे इस्तेमाल नहीं कर पाता है। दरअसल हाल ही में एक खबर आई जो ये साबित करती है चीनी लोग खुद बनाई हुई चीजों को ही इस्तेमाल कर पाते है। यहां आईफोन में कई बार गलत पासवर्ड डाला जिसके कारण फोन 47 साल के लिए लॉक हो गया। आप सोच सकते है कि कोई फोन इतने लंबे वक्त के लिए लॉक हो सकता है? शायद नहीं। 

माना जाता है कि आईफोन इस्तेमाल करने के लिहाज से सबसे अच्छा फोन है, लेकिन इसे भी चीनी इस्तेमाल नहीं कर पाए। दरअसल फोन के लॉक होने का कारण है इसके फीचर। इस फोन को सुरक्षित बनाने के लिए ऐसे फीचर दिए गए हैं जो किसी पर भी आप पर भारी भी पड़ सकते हैं, लेकिन इसका शिकार चीनी इस तरह से बनेंगे किसी ने सोचा नहीं होगा। 

हालांकि ये बेवकूफी किसी बड़े नहीं बल्कि एक दो साल बच्चे की नादानी की वजह से हुई है,जो अपनी मां के फोन के साथ खेल रहा था और खेल-खेल में उसने पासवर्ड इतनी बार डाला की वो इस तरह से लॉक हो गया कि अब शायद उस बच्चे के बच्चे यानी महिला के पोते-पती ही इस फोन को इस्तेमाल कर पाएंगे। 

कैसे हुआ फोन लॉक

मीडिया में आई खबरों मुताबिक, महिला जिसका नाम लू है, जब वो घर लौटी तो देखा की फोन कई बार गलत पासवर्ड डालने के कारण 25 मिलियन मिनट के लिए काम करना बंद कर चुका है। आईफोन में ऐसी व्यवस्था है कि जितनी बार आप गलत पासवर्ड डालेंगे, तो उसके बदले में फोन कुछ समय के लॉक हो जाता है। जब महिला फोन को ठीक कराने के लिए एप्पल के स्टोर में पहुंची तो वहां मौजूद टेक्निशियन ने बताया कि या तो आप फोन को दोबारा चालू करने के लिए 47 साल का इंतजार करिए। टेक्निशियन ने कहा कि इस मामले में फोन को दोबारा काम करने लायक बनाने का एक ही तरीका है। उसके लिए आप फोन के सारे डेटा को खत्म कर फैक्टरी रीसेट कर दीजिए।

80 साल के लिए लॉक हुए हैं फोन

टेक्निशियन ने बताया कि कई ऐसे ही मामले आए हैं जिसमें आईफोन लगभग 80 साल के लिए लॉक हो गया है। लू ने बताया कि ये घटना जनवरी की है, लेकिन उन्होंने इंतजार किया कि शायद ये ठीक हो जाए। जब दो महीने तक समस्या का कोई समाधान नजर नहीं आया तो मुझे इसे स्टोर पर लाना पड़ा। लू ने कहा कि मैं 47 साल तक इंतजार कर के अपने नातियों से ये नहीं कहना चाहती कि तुम्हारे पिता की गलतियों के वजह से ये सब हुआ है।


 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें