IPL 2018: गौतम गंभीर, वो खिलाड़ी जिस पर दिल्ली ने खेला है बड़ा दांव

IPL 2018: गौतम गंभीर, वो खिलाड़ी जिस पर दिल्ली ने खेला है बड़ा दांव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में किसी उत्सव का रूप ले चुका आईपीएल अब ज्यादा दूर नहीं है। 7 अप्रैल से दुनिया की सबसे मशहूर क्रिकेट लीग यानी IPL 2018 की शुरुआत होगी। हर बार इस T20 लीग में कुछ नए स्टार्स उभरते हैं और वहीं कई पुराने खिलाड़ियों पर अपनी अहमियत साबित करने का दबाव होता है। वैसे तो IPL राष्ट्रीय टीम में सेलेक्शन का आधार नहीं है लेकिन फिर भी इस लीग में बेहतरीन परफॉर्मेंस के साथ चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा जा सकता है। IPL में शानदार प्रदर्शन की बदौलत कई युवा खिलाड़ी भारतीय टीम में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। वैसे बात सिर्फ युवा खिलाड़ियों की नहीं है, कई सीनियर खिलाड़ी हैं जो लंबे समय से राष्ट्रीय टीम से बाहर हैं और उनकी वापसी लगभग नामुमकिन हो चुकी है। ये वो खिलाड़ी हैं जिन्होंने IPL में कई मौकों पर अपने अनुभव से मैचों का रूख पलट दिया। इन्हीं में एक हैं डेल्ही डेयरडेविल्स के कप्तान बनाए गए गौतम गंभीर, जिन्हें बड़े मैचों का खिलाड़ी  कहा जाता है।

गंभीर पर होगा खुद को साबित करने का दबाव 
एक दौर था जब गौतम गंभीर टीम इंडिया का अहम हिस्सा हुआ करते थे। वो साल 2007 में खेला गया पहला T20 इंटरनेशनल वर्ल्ड कप हो या भारत में खेला गया 2011 का विश्व कप, गंभीर ने टीम की जीत में हमेशा ही बेहद अहम भूमिका निभाई। ये बात अलग है कि मैच खत्म होने तक नहीं रुक पाने की उनकी कमजोरी दूसरों को जीत का नायक बनने का मौका देती रही।  बीते घरेलू सीजन में गंभीर का प्रदर्शन बेहतरीन रहा लेकिन इसके बाद भी उन्हें टीम इंडिया में वापस जगह नहीं मिल पाई।

नेशनल टीम में वापसी नहीं हो पाने की कसक को गंभीर ने IPL में भुनाया और कोलकाता नाइटराइडर्स को दो बार IPL का चैंपियन बनाया।  लेकिन IPL 2018 के लिए गंभीर को शाहरुख खान की इस फ्रेंचाइजी ने रिटेन नहीं किया। गंभीर के आलोचक तो ये तक कहने लगे थे कि शायद ही उन पर कोई टीम बड़ा दांव खेलेगी। लेकिन इस लीग में गंभीर के लंबे अनुभव और सफल नेतृत्व की कद्र उनके ही शहर की फ्रेंचाइजी ने की और दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें दो करोड़ 80 लाख की कीमत देकर अपनी टीम में शामिल कर लिया। गौरतलब है कि गंभीर को उनके बेस प्राइज से 80 लाख रुपये ज्यादा की रकम देकर खरीदा गया।

ट्विटर पर गंभीर ने दिया था करारा जवाब 
गौतम गंभीर ने IPL के पहले तीन सीजन अपनी घरेलू टीम दिल्ली की तरफ से ही खेले थे लेकिन दिल्ली की लगातार हार के बाद उन्हें रिटेन नहीं किया गया। उस वक्त इंटरनेशनल क्रिेकेट में गंभीर का बल्ला जोरों से बोल रहा था और टीम इंडिया में भी उनकी अहमियत बढ़ती जा रही थी। ऐसे में IPL के चौथे सीजन के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स ने गंभीर पर बहुत बड़ा दांव खेलते हुए उन्हें 11.04 करोड़ रुपये में खरीदा था।

IPL 2018 की नीलामी के दौरान जैसे ही दिल्ली ने गंभीर को खरीदा था उसके कुछ ही देर बार उन्होंने अपने जाने पहचाने अंदाज में ट्वीट किया, , "I AM BACK @DelhiDaredevils @IPL"

ये दूसरी बार है जब गौतम गंभीर IPL में अपनी घरेलू टीम दिल्ली की तरफ से खेलेंगे। उनके आने से दिल्ली को इस IPL में मजबूत दावेदार के तौर पर देखा जा रहा है। ऐसा होना लाजिमी भी है क्योंकि गंभीर अपने साथ IPL का लंबा अनुभव और कप्तानी के अचूक दांव लेकर लौटे हैं।   
 

Created On :   23 March 2018 1:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story