IPL 2018 : बेंगलुरू में 27-28 जनवरी को होगी खिलाड़ियों की नीलामी

IPL 2018 players auction dates will in bengluru on 27 and 28 january
IPL 2018 : बेंगलुरू में 27-28 जनवरी को होगी खिलाड़ियों की नीलामी
IPL 2018 : बेंगलुरू में 27-28 जनवरी को होगी खिलाड़ियों की नीलामी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगले साल 2018 में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी करते हुए खिलाड़ियों की नीलामी के लिए तारीख तय कर दी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अनुसार IPL की नीलामी अगले साल 27 और 28 जनवरी को बेंगलुरू में होगी। इस खबर की पुष्टि BCCI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने की है।

BCCI के अधिकारी ने कहा है कि इंटरनेशनल लेवल पर खेलने वाले अधिकतर खिलाड़ियों की वापसी से यह नीलामी काफी बड़ी होने वाली है। जो कि बेंगलुरू में 27 और 28 जनवरी को होगी। बेंगलुरू में ही इससे पहले सभी नीलामी आयोजित की गयी थी और इसलिए वह फ्रेंचाइजी की पसंद था। बता दें कि इस साल की नीलामी में 80 करोड़ रूपये का बजट होगा, जबकि पहले यह 66 करोड़ रूपये था। एक फ्रेंचाइजी पांच खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है, जिनमें दो ‘राइट टू मैच’ कार्ड भी शामिल हैं।

‘रिटेंशन’ और ‘राइट टू मैच’
इस बार IPL गवर्निंग कॉउंसिल ने फ्रेंचाइजीज को एक बड़ी सहूलियत देते हुए नए नियमों में ‘रिटेंशन’ और ‘राइट टू मैच’ नाम से दो नीतियां भी बनाई हैं। फ्रेंचाइजीज अपने अधिकतम 5 खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखने के लिए इन नियमों का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए फ्रेंचाइजीज को ‘रिटेंशन’ पॉलिसी का प्रयोग नीलामी से पहले, जबकि ‘राइट टू मैच’ का प्रयोग नीलामी के दौरान करना होगा।

गवर्निंग कॉउंसिल के मुताबिक कुल 5 खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखने के लिए इन दोनों पॉलिसीज में से किसी भी एक के जरिए अधिकतम 3 खिलाड़ियों को ही वापस लाया जा सकता है। फ्रेंचाइजी कुल 5 पुराने खिलाड़ियों को अपने साथ रख सकेंगे। इनमें से 3 को रिटेन किया जाएगा और 2 के लिए ‘राइट टू मैच’ कार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा।

आसान शब्दों में ‘रिटेंशन’ और ‘राइट टू मैच’
आसान शब्दों में इसे ऐसे समझें कि अगर कोई फ्रेंचाइजी 3 खिलाड़ियों को ‘रिटेंशन’ पॉलिसी के जरिए टीम में बनाए रखता है, तो वह नीलामी के दौरान ‘राइट टू मैच’ पॉलिसी का इस्तेमाल कर अपने केवल 2 खिलाड़ियों को वापस ला सकता है। मगर कोई फ्रेंचाइजी ‘रिटेंशन’ पॉलिसी से 2 ही खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखता है तो उसे नीलामी के दौरान अपने 3 खिलाड़ियों को ‘राइट टू मैच’ पॉलिसी के जरिए वापस पाने का अधिकार होगा। गवर्निंग काउंसिल के अनुसार रिटेंशन किए गए 3 खिलाड़ियों में से टॉप-1 को फ्रेंचाइजी द्वारा 15 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। यह रकम पिछले साल से 2.5 करोड़ रुपए ज्यादा है।

Created On :   19 Dec 2017 4:10 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story