comScore
Dainik Bhaskar Hindi

IPL: कोलकाता ने राजस्थान रॉयल्स को 6 विकेट से हराया, पहुंची प्लेऑफ के करीब

BhaskarHindi.com | Last Modified - May 16th, 2018 10:02 IST

785
0
0

News Highlights

  • आईपीएल 11 के 49वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स पर 6 विकेट से शानदार जीत दर्ज की।
  • इस जीत के साथ ही कोलकाता की टीम प्ले ऑफ के करीब पहुंच गई है।
  • केकेआर के कुलदीप यादव को मैन ऑफ द मैच चुना गया।


डिजिटल डेस्क, कोलकाता। आईपीएल 11 के 49वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स पर 6 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही कोलकाता की टीम प्ले ऑफ के करीब पहुंच गई है। पहले तो कोलकाता ने रॉयल्स को 142 रनों पर ढेर कर दिया। उसके बाद 18 ओवरों में 4 विकेट खोकर (145) जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। केकेआर के कुलदीप यादव को मैन ऑफ द मैच चुना गया।  

केकेआर ने 13 मैचों में 7 जीत के साथ 14 प्वाइंट हासिल कर प्लेऑफ की दौड़ में खुद को मजबूत कर लिया है। कोलकाता की टीम अब 19 मई को प्लेऑफ में जगह बना चुकी सनराइजर्स हैदराबाद टीम से भिड़ेगी। उसी दिन राजस्थान का सामना विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से होगा। दोनों मैचों के बेहद नतीजे अहम साबित होंगे।

दूसरी तरफ 12 अंक रखने वाली किग्स इलेवन पंजाब की टीम को अभी दो मैच खेलने हैं। उसके मैचों के नतीजों पर भी मौजूदा प्लेऑफ की दौड़ निर्भर करेगी। उधर, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम को भी दो और मैच खेलने हैं, वह भी उलटफेर कर सकती है।

कुलदीप की फिरकी में उलझी राजस्थान 
पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान की शुरुआत अच्छी रही। ओपनिंग करने आए राहुल त्रिपाठी 15 गेंदों में 27 रन बनाकर वापस लौट गए। उनके साथ ही आए जोस बटलर ने 22 गेंदों पर 39 रनों की पारी खेल कर कैच आउट होकर चलते बने। जिसके बाद आए बल्लेबाज अपने बल्ले से कुछ खास कारनामा नहीं दिखा सके और कोलकाता के गेंदबाजों द्वारा बनाए गए चक्रव्यूह में फंसकर सस्ते में अपना विकेट गवांकर वापस लौट गए।

नाबाद लौटे जयदेव उनादकट ने टीम के स्कोर को बढाने का प्रयास तो किया लेकिन अधिक सफल नहीं हो सके और 18 गेंदों में 26 रन बनाए। कोलकाता की तरफ से गेंदबाजी करते हुए कुलदीप यादव ने 4 विकेट झटके, प्रसिद्द कृष्ण और आंद्रे रसेल को 2-2 सफलताएं मिलीं वहीं शिवम मावी और सुनील नरेन को 1-1 सफलता हाथ लगी।

कोलकाता और राजस्थान ने अब तक आईपीएल-11 में 12-12 मुकाबले खेले हैं जिनमें उन्हें 6-6 मुकाबलों में जीत मिली है। प्वाइंट्स टेबल में कोलकाता तीसरे और राजस्थान चौथे स्थान पर है । दोनों ही टीमें मंगलवार को मैदान पर उतरेंगी तो उनकी कोशिश हर हाल में जीत दर्ज कर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने की होगी। एक और हार दोनों ही टीमों को भारी नुकसान पहुंचा सकती है।

कोलकाता नाइट राइडर्स बीते दो मुकाबलों में जीत दर्ज कर आत्मविश्वास से भरी हुई है और उसकी कोशिश मंगलवार को राजस्थान रॉयल्स पर जीत दर्ज कर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने की होगी। वहीं पिछले तीन मैचों में जीत की हैट्रिक लगा चुकी राजस्थान रॉयल्स की टीम भी आत्मविश्वास से भरी हुई है और मंगलवार को उसकी कोशिश कोलकाता को उसके घर में हराकर प्लेऑफ के लिए अपनी दावेदारी मजबूत करने की होगी। 

प्लेइंग इलेवन 

कोलकाता नाइट राइडर्स 
क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्पा, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर / कप्तान), नीतीश राणा, शुभमान गिल, जेवॉन सीयरलेस, प्रसिद्ध कृष्ण, शिवम मावी, कुलदीप यादव
राजस्थान रॉयल्स
जोस बटलर (विकेटकीपर), अजिंक्य रहाणे (कप्तान), संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, राहुल त्रिपाठी, स्टुअर्ट बिन्नी, जोफरा आर्चर, कृष्णप्पा गौतम, जयदेव उनादकट, ईश सोढ़ी, अनुरीत सिंह

 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर