comScore

ईरान ने खारिज किया ट्रंप का दावा, कहा- हमारे सभी ड्रोन सही सलामत

ईरान ने खारिज किया ट्रंप का दावा, कहा- हमारे सभी ड्रोन सही सलामत

हाईलाइट

  • ईरान ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ड्रोन गिराने के दावे को सिरे से खारिज कर दिया
  • ईरान ने कहा, हमने ना तो स्ट्रेट ऑफ़ हॉरमुज़ में कोई ड्रोन खोया है और ना ही कहीं और
  • मुझे डर है कि यूएसएस बॉक्सर ने शायद ग़लती से अपने ही ड्रोन को तो नहीं मार गिराया

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान ने शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ड्रोन गिराने के दावे को सिरे से खारिज कर दिया। ईरान ने कहा कि वह ट्रंप के दावे को गलत साबित करने के लिए अपने एक ड्रोन से ली गई अमेरिकी वॉरशिप की तस्वीरों को जारी करेगा। 

ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने कहा कि फुटेज में दिखेगा कि जंगी जहाज़ यूएसएस बॉक्सर स्ट्रेट ऑफ़ हॉरमुज़ में प्रवेश कर रहा है। ये फुटेज अमेरिका के ड्रोन को नष्ट करने के दावे से पहले और बाद दोनों के हैं। ईरान के विदेश उप मंत्री अब्बास अराक़ची ने कहा, 'हमने ना तो स्ट्रेट ऑफ़ हॉरमुज़ में कोई ड्रोन खोया है और ना ही कहीं और। मुझे डर है कि यूएसएस बॉक्सर ने शायद ग़लती से अपने ही ड्रोन को तो नहीं मार गिराया।'

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था 'यूएसएस बॉक्सर ने स्ट्रेट ऑफ़ हॉरमुज़ में एक ईरानी ड्रोन को मार गिराया। यह ड्रोन जहाज़ के बेहद क़रीब आ गया था। उसे कई संकेत भेजे गए लेकिन सभी की अनदेखी की गई। वो क़रीब 900 मीटर की दूरी पर था जिससे जहाज़ और जहाज़ पर मौजूद क्रू की सुरक्षा को ख़तरा हो सकता था। जिसके बाद ड्रोन को तुरंत ही नष्ट कर दिया गया।' अमेरिका ने पुष्टि की कि यह घटना गुरुवार को सुबह करीब 10 बजे हुई।

फारस की खाड़ी के आसपास के क्षेत्रों में हाल के दिनों में तनाव फिर से बढ़ रहा है, जहां संयुक्त राज्य अमेरिका ने अतिरिक्त वॉरशिप तैनात किए हैं। स्ट्रेट ऑफ़ हॉरमुज़ एक संकीर्ण जलमार्ग है जो ईरान के दक्षिण में फारस की खाड़ी और ओमान की खाड़ी के बीच में स्थित है। फारस की खाड़ी से खुले सागर तक पहुंच के लिए एकमात्र समुद्री मार्ग है। समुद्र मार्ग से निर्यात होने वाले दुनिया भर के कुल तेल का क़रीब 40 फ़ीसद तेल स्ट्रेट ऑफ़ होरमुज़ से होकर दूसरे देशों को मिलता है।।
 

कमेंट करें
DIQ5b