IRCTC ने लॉन्च किया नया पेमेंट सिस्टम iPay, यूजर्स को मिलेगी ये सुविधा

IRCTC launch new payment system iPay,Users will get this facility
IRCTC ने लॉन्च किया नया पेमेंट सिस्टम iPay, यूजर्स को मिलेगी ये सुविधा
IRCTC ने लॉन्च किया नया पेमेंट सिस्टम iPay, यूजर्स को मिलेगी ये सुविधा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन रेल एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अपना पेमेंट एग्रीगेटर सिस्टम "IRCTC iPay" लॉन्च कर दिया है। इस पर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस, इंटरनेशनल कार्ड जैसे विकल्प से भुगतान की सुविधा मिलती है। बता दें कि इंडियन रेल एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) समय-समय पर यूजर्स को सुविधाएं देता रहता है, जिससे कि रेलवे से जुड़े कामों को आसानी से किया जा सके। 

डिजिटल पेमेंट की बेहतर सुविधाएं
IRCTC ने एक बयान में कहा कि रेलयात्रियों को वेबसाइट के जरिए यात्रा संबंधी सेवाओं में ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट की बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। IRCTC ने कहा, "IRCTC iPay" लॉन्च होने से यात्रियों को किसी थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म की हेल्प लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। IRCTC iPay पर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस, इंटरनेशनल कार्ड जैसे विकल्पों का चुनाव कर भुगतान कर सकते हैं। 

IRCTC के पास होगा पूरा कंट्रोल
इस ऐप से पेमेंट सिस्टम का पूरा कंट्रोल IRCTC के पास होगा। IRCTC अपने यात्रियों को सीधे बैंकों, कार्ड नेटवर्क और अन्य साझेदारों के साथ मिलकर पेमेंट ऐप की सुविधा दे रही है। बता दें, इस सर्विस से IRCTC और बैंकों के बीच दूरी कम होगी जिससे भुगतान की विफलताओं में कमी आएगी। IRCTC ने कहा कि आईपे यात्रियों के लिए अनुकूल और उपयोग करने में आसान होने के साथ-साथ विश्वासी और ज्यादा तीव्र होगा।

बता दें, IRCTC ने प्रीपेड कार्ड कम वैलेट और ऑटो डेबिट जैसे विकल्प को भी उपलब्ध कराया है। इस व्यवस्था के तहत आईआरसीटीसी के पास भुगतान प्रणाली पर पूरा नियंत्रण होगा क्योंकि बैंकों, कार्ड नेटवर्क और अन्य साझेदारों के साथ इसका सीधा संबंध होगा।
 
 
 

Created On :   3 March 2019 7:14 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story