IRCTC की नई सुविधा, मोबाइल एप से बुक हो सकेगी टिकट

IRCTC starts new facility,now ticket to be booked from mobile app
IRCTC की नई सुविधा, मोबाइल एप से बुक हो सकेगी टिकट
IRCTC की नई सुविधा, मोबाइल एप से बुक हो सकेगी टिकट


डिजिट डेस्क, नई दिल्ली । ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब आप बेहद आसानी से रेल टिकट बुक करा सकेंगे। रेलवे की सहायक कंपनी IRCTC ने ट्रेन के टिकट बुक कराने के लिए ये नई सुविधा शुरू की है।आपको बता दें ये सुविधा बेहद आसान है। अगली स्लाइड में जानिए रेलवे ने कौन सी नई सुविधा शुरू की। IRCTC ट्वीट कर बताया है कि यूजर्स अब ई-वॉलेट यूजर्स एंड्रॉइड मोबाइल एप IRCTC रेल कनेक्ट के माध्यम से भी रेल टिकट बुक कर सकते हैं। इसमें तत्काल टिकट भी शामिल हैं।

IRCTC ई-वॉलेट इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को IRCTC की वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होगा। यूजर अपने हिसाब से 6 बैंक रख सकते हैं। बता दें कि IRCTC कैब बुक करने और यात्रा के दौरान अपने मनपसंद खाने का ऑर्डर देने की सुविधा पहले से ही यात्रियों को दे रहा है।

पेटीएम या मोबिक्विक जैसे अन्य वॉलेट की तरह IRCTC ई-वॉलेट के यूजर्स अपने वॉलेट को रिचार्ज कर सकते हैं। इस पैसे का इस्तेमाल रेल टिकट बुक करते समय किया जा सकता है। अगली स्लाइड में जानिए किस तरह उठा पाएंगे नई सुविधा का फायदा। 

 

 

irctc के लिए इमेज परिणाम

 

ई-वॉलेट सुविधा का उपयोग करने से पहले यात्री को IRCTC की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा। यूजर अपनी प्रिफरेंस लिस्ट में छह बैंक रख सकते हैं। IRCTC ई-वॉलेट उसकी वेबसाइट के साथ मोबाइल एप पर उपलब्ध कई पेमेंट ई-वॉलेट विकल्पों में से एक है।

IRCTC रेल कनेक्ट एप कैब बुकिंग की सुविधा भी प्रदान करता है। रेल यात्रियों को आने-जाने में सहूलियत देने के लिए IRCTC ने ओला से करार किया है। IRCTC ने ये भी कहा है कि रेल यात्री अब IRCTC फूड ऑन ट्रैक एप के जरिए खाना ऑर्डर कर सकते हैं। IRCTC ने ट्वीट किया, "अब आपका पसंदीदा खाना ट्रेन में यात्रा के दौरान भी केवल एक क्लिक दूर होगा! IRCTC आपको अपनी पसंद के रेस्तरां से स्वादिष्ट भोजन की पेशकश करता है।"

यात्री अपने पीएनआर नंबर का उपयोग करके एंड्रॉइड एप के माध्यम से खााना बुक कर सकते हैं। ये एप यूजर्स को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या कैश ऑन डिलीवरी से ऑनलाइन और ऑफलाइन पेमेंट करने की सुविधा देता है।


 

Created On :   6 May 2018 7:23 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story