रेल टिकट कैंसिलेशन पर कब मिलता है कितना रिफंड, यहां जानें

IRCTC Train Ticket Cancellation And Refund Rules
रेल टिकट कैंसिलेशन पर कब मिलता है कितना रिफंड, यहां जानें
रेल टिकट कैंसिलेशन पर कब मिलता है कितना रिफंड, यहां जानें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सभी लोग बाहर घूमने की प्लानिंग पहले से ही कर लेते हैं ताकि रेल टिकट आसानी से मिल जाए। कभी-2 आखिरी समय पर प्लान कैंसल हो जाता है या कोई काम आ जाता है जिस वजह से आपको टिकट कैंसिल करानी पड़ती है। अब अगर इतनी महंगी टिकट कैंसिल करानी पड़े तो मन में सवाल तो आता ही है कि ना जाने कितने रुपये कटेंगे। पैसे रिफंड होंगे भी या नहीं। कहीं सारे पैसे तो नहीं कट जाएंगे। तो परेशान ना हों। यहां जानिए कि आपके रेल टिकट कैंसिल कराने पर कितने पैसे कटेंगे और कितना रिफंड मिलेगा।

कन्फर्म ट्रेन टिकट कैंसल कराने पर मिलेगा इतना रिफंड
अगर कोई कन्फर्म टिकट ट्रेन छूटने के 48 से 12 घंटे पहले कैंसिल कराया जाता है तो किराए का 25% कैंसलेशन चार्ज के तौर पर काटा जाएगा। यदि कोई कन्फर्म टिकट ट्रेन छूटने के 12 से 4 घंटे के बीच कैंसिल करता है तो किराए का 50 फीसदी कैंसलेशन चार्ज लगेगा। यदि कन्फर्म टिकट 4 घंटे पहले तक कैंसल नहीं कराया जाता है या टीडीआर (टिकट डिपॉजिट रिसीट) ऑनलाइन नहीं भरी जाती है तो कोई रिफंड क्लेम नहीं किया जा सकता है।

वेटिंग और RAC टिकटों पर मिलता है इतना रिफंड
RAC या वेटिंग लिस्ट टिकट ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले तक कैंसल कराया जाता है तो ही रिफंड मिलेगा। इसी के ही साथ यदि ट्रेन किसी वजह से तय वक्त से 3 घंटे से ज्यादा लेट है तो टिकट कैंसिल कराने पर कोई कैंसलेशन चार्ज नहीं लिया जाएगा।

इस स्थिति में नहीं भरना होगा टीडीआर
यदि ट्रेन कैंसिल होती है तो ई-टिकट पर टीडीआर भरने की भी जरूरत नहीं है और अगर आपने रेलवे के टिकट विंडो से रिजर्वेशन कराया है और ट्रेन कैंसिल हो गई है तो यात्रा के दिन समेत तीन दिन के भीतर टिकट कैंसिल कराया जा सकता है। इसमें भी कोई कैंसलेशन चार्ज नहीं लगेगा।

तत्काल पर नहीं होगा रिफंड
कन्फर्म तत्काल टिकट कैंसिल होने की स्थिति में कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा। 

यदि कोई टिकट कन्फर्म है और ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले कैंसिल कराया जाता है तो कैंसलेशन चार्ज इतना लगेगा।

AC फर्स्ट क्लास/एग्जिक्युटिव क्लास- 240 रुपये

AC 2 टियर/फर्स्ट क्लास- 200 रुपये

AC 3 टियर/AC चेयर कार/AC 3 इकॉनमी-180 रुपये

स्लीपर क्लास- 120 रुपये

सेकंड क्लास- 60 रुपये

Created On :   26 Nov 2017 5:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story