कम खाने के बाद भी बढ़ रहा है शरीर का वजन, तो पढ़ें ये खबर

कम खाने के बाद भी बढ़ रहा है शरीर का वजन, तो पढ़ें ये खबर

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। वजन घटाना उन लोगों के लिए काफी मुश्किल प्रक्रिया है जो ऑफिस के कामकाज में दिन भर व्यस्त रहते हैं और अगर आप खाने के बहुत ही शौकीन हैं तो इससे मामला और बिगड़ जाता है। पूरा दिन ऑफिस के कामों में ही गुजर जाता है ऐसे में कई बार वर्कआउट करने का समय ही नहीं मिलता। बहुत बार मन में ख्याल आता है कि कम खाने से वजन घट जायेगा। लेकिन असल में इस तरीके से वजन बढ़ने की ज्यादा संभावनाएं होती है। आइये आपको बताते हैं कैसे।  

 

 

कम खाने के दुष्प्रभाव

कम खाने से बहुत सारे नुकसान होते हैं। इनसे कई तरह की बीमारियां होने की संभावनाएं होती है। जैसे -

फटिग, डायरिया, गॉल्सटोन्स, नॉसिया, कॉन्सटीपेशन, हार्ट प्रॉब्लम, एनिमिया 

 

 

इस वजह से बढ़ता है वजन

सबसे पहले, ये समझना बहुत जरूरी है कि आपका शरीर भूखा नहीं रहना चाहिए। जब आप भूखे रहते हैं, तो आपका मेटाबोलिज्म कम हो जाता है। इस मामले में, आपका शरीर सोचता है कि उसे कोई भोजन नहीं मिल सकता और ये प्रत्येक कैलोरी को स्टोर कर रखने के लिए संघर्ष करना शुरू कर देता है।

आपका शरीर प्रोटेक्टिंग मैकेनिज्म  के रूप में कार्य करना शुरू कर देता है और आपको जीवित रखने में मदद करता है। दिन में जब आप एक ही बार खाना खाते हैं तो आप ज्यादा मात्रा में खाना खाने की कोशिश करते हैं इससे आपका शरीर अधिक कैलोरी को एब्सॉर्ब करने का प्रयास करता है।  
इससे आपके शरीर की कैलोरी को सामान्य के मुकाबले अलग तरह से प्रोसेस करना पड़ता है । क्योंकि आपकी बॉडी भोजन को स्टोर कर के रखने लगती है जिससे बॉडी फैट बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है और वजन कम करने की बजाए आपका वजन तेजी से बढ़ जाता है। 

 

 

 

नियंत्रित भोजन लेना है जरूरी 

इसमें कोई शंका नहीं है कि आपके शरीर के लिए ज्यादा खाना हानिकारक है इसीलिए जितनी जरूरत है उतना ही खाएं। जब भी आप कम खाते हैं आप अपने शरीर को फेट स्टोर करने का  कारण देते हैं। हर 2 घंटे में हेल्दी फूड खाए जो आपके मेटाबोलिज्म को बरकरार रखने में मदद करेगा। इसके अलावा एक्सरसाइज करना न भूलें। डाइट के साथ-साथ वेट ट्रेनिंग और कार्डिओ बहुत अहम भूमिका निभाता है। कार्डिओ आपकी बॉडी से फैट कम करने में और कैलोरीज को बर्न करने में मदद करता है। वंही वेट ट्रेनिंग आपकी बॉडी को टोन बनाती है। सही तरीके की एक्सरसाइज और खाना आपको हमेशा फिट रखने में मदद करता है। 

 

 

 

इस तरह से हो सकता है फैट कम 

आप अपने डाइट में प्रोटीन को जरूर शामिल करें क्योकि प्रोटीन मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करता है। बाहर के खाने और पैक्ड फूड को खाने से बचें। जंक फूड के बदले ताजा फल, दही या फल्लियों का सेवन करें। शुगर को अपनी डाइट से पूरी तरह हटा दीजिये इसके बदले शहद का इस्तेमाल  करें। 

Created On :   22 March 2018 10:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story