comScore

जिंदा है ISIS का सरगना बगदादी !

August 10th, 2018 18:47 IST
जिंदा है ISIS का सरगना बगदादी !

हाईलाइट

  • ISIS का सरगना अल-बगदादी अब भी जिंदा है
  • रूसी उप विदेश मंत्री गेन्नेडी गातिलोव ने कहा कि इस्लामिक स्टेट के सरगना अल बगदादी की मौत की अब तक पुष्टि नहीं हो सकी है
  • रूस के विदेश मंत्रालय ने पिछले हफ्ते बताया कि रूस के लडाकू विमानों ने उत्तरी सीरिया में रक्का शहर के पास हवाई हमले किए थे. इससे आईएसआई के सबसे मजबूत गढ रक्का में बगदादी के मारे जाने की पुष्टि रुस के मंत्रालय ने की थी

टीम डिजिटल, मॉस्को. ISIS का सरगना अल-बगदादी अब भी जिंदा है. रूस ने मंगलवार को बगदादी के मरने की पुष्टि करने से इंकार कर दिया है. जारी अधिकृत बयान के मुताबिक रूस ने पिछले महीने युद्ध प्रभावित सीरिया में रूसी सेना के हमले से ISIS सरगना अबु बकर अल.बगदादी के मारे जाने पर अपनी मुहर नहीं लगाई है. 

रूसी उप विदेश मंत्री गेन्नेडी गातिलोव ने कहा कि इस्लामिक स्टेट के सरगना अल बगदादी की मौत की अब तक पुष्टि नहीं हो सकी है. रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ताश ने रुसी कूटनीतिज्ञ के हवाले से कहा कि रूसी सेना ने 4 दिन पहले ऐलान किया कि आतंकी संगठन की तथाकथित राजधानी रक्का में 28 मई को किए हवाई हमले में बहुत हद तक संभव है कि उसने बगदादी को मार गिराया हो. रूसी मंत्री इससे जुड़े एक सवाल का जवाब दे रहे थे.

दूसरी एजेंसियों का दावा भी संदिग्ध  

रूस सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियों के बगदादी की मौत से जुड़े दावे भी संदिग्ध दिखाई देते हैं. अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने भी बगदादी की मौत की खबरों की पुष्टि करने में पिछले हफ्ते असमर्थता जताई थी. इससे पहले रूसी विदेश मंत्रालय ने पिछले सप्ताह दिए एक बयान में बगदादी को मार गिराने का दावा किया था. इसमें रूसी सेना के हवाले से उस बमबारी में बगदादी सहित कई ISIS टॉप कमांडर्स मारे जाने की बात थी. अब वही अपने दावे से पीछे हट रहा है. हालांकि रूसी सेना ने उस बमबारी की एक तस्वीर भी जारी की थी. इससे कुछ दिन पहले सीरिया के सरकारी टीवी चैनल ने भी बगदादी के मरने की खबर दी थी, लेकिन पुख्ता प्रमाण अब तक किसी ने नहीं दिया है. 

अब रूसी विदेश मंत्रालय भी संशय में
रूस के विदेश मंत्रालय ने पिछले हफ्ते बताया कि रूस के लडाकू विमानों ने उत्तरी सीरिया में रक्का शहर के पास हवाई हमले किए थे. इससे आईएसआई के सबसे मजबूत गढ रक्का में बगदादी के मारे जाने की पुष्टि रुस के मंत्रालय ने की थी. उसके मुताबिक 28 मई को ही बगदादी मारा जा चुका है. रूस ने ISIS के टॉप कमांडर्स की एक खुफिया बैठक की खबर मिलते ही उसे अपने विमानों का निशाना बनाया था. उस बैठक में कथित तौर पर खुद बगदादी भी मौजूद था. तब रूस ने पूरी संभावना जताई थी कि बमबारी में बगदादी की मौत हो गई है, लेकिन अब रूसी विदेश मंत्रालय ही उसके मारे जाने का खंडन कर रहा है.

कमेंट करें
BIZPL