comScore
Dainik Bhaskar Hindi

अमेरिका ने ISIS के चीफ रिक्रूटर मोह. शफी को घोषित किया ग्लोबल टेररिस्ट

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:17 IST

1k
0
0
अमेरिका ने ISIS के चीफ रिक्रूटर मोह. शफी को घोषित किया ग्लोबल टेररिस्ट

टीम डिजिटल, वॉशिंगटन. आतंक का साया लगभग पूरी दुनिया पर छाया है अमेरिका ने भारत और पड़ोसी देशों (इंडियन सबकॉन्टिनेंट) में ISIS के चीफ रिक्रूटर मोहम्मद शफी अरमर उम्र 30 को ग्लोबल टेररिस्ट करार दिया है. शफी अरमर कर्नाटक के भटकल का रहने वाला है. अरमर भारत से जुड़ा ऐसा पहला आतंकी है जिस पर अमेरिका ने सेंक्शंस लगाए हैं. 

अरमर का नाम अमेरिका की ऑफिस ऑफ फॉरेन एसेट्स कंट्रोल ऑफ द यूएस ट्रेजरी डिपार्टमेंट की लिस्ट में भी शामिल किया है, ताकि उस पर इकोनॉमिक सेंक्शंस लगाए जा सकें. अमूमन ये सेंक्शंस देशों या फिर टेररिस्ट ऑर्गनाइजेशंस और नारकोटिक्स ट्रैफिकर्स (नशे का कारोबार करने वाले) पर लगाए जाते हैं. अमेरिका ने अपनी स्पेशियली डेजिगनेटेड ग्लोबल टेररिस्ट (SDGT) में अरमर का नाम शामिल किया है.  अरमर के खिलाफ इंटरपोल भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुका है. अरमर को छोटे मौला, अनजान भाई और यूसुफ अल-हिंदी के नाम से भी जाना जाता है.  

अमेरिकी गृह मंत्रालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार इन आतंकवादियों को कार्यकारी आदेश (ईओ) 13224 की धारा 1 (बी) के तहत नामित किया गया है. इसके अंतर्गत ऐसे अातंकवादियों को नामित किया जाता है जो किसी भी तरह की आतंकवादी गतिविधि में संलिप्त हैं या ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और जिनकी गतिविधियों से अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा,राष्ट्रीय सुरक्षा,विदेश नीति एवं अर्थव्यवस्था पर खतरा पैदा हो सकता है. इनके खिलाफ वित्तीय प्रतिबंध भी लगा दिया गया है.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download