गाजा सीमा के पास हमास में इजराइल ने किए हवाई हमले

Israeli air strikes in Hamas Military bases near Gaza border
गाजा सीमा के पास हमास में इजराइल ने किए हवाई हमले
गाजा सीमा के पास हमास में इजराइल ने किए हवाई हमले

डिजिटल डेस्क, येरुशेलम। इजराइली-गाजा सीमा के पास हमास में सैन्य ठिकानों पर इजरायल ने हमले कर दिए। इजराइली सेना का कहना है कि उस क्षेत्र में एक फलस्तीनी झंडा लहरा रहा था जिसके करीब जवान गए तो वहां धमाका हो गया। जिसकी जवाबी कार्रवाई में गाज़ा में हमास के ठिकानों पर हवाई हमले किए गए हैं। सेना के अधिकारियों के अनुसार, हमास के छह ठिकानों को निशाना बनाया गया है जिसमें एक सुरंग और हथियार फैक्ट्री शामिल है। इस हमले में एक चार इजराइली जवान घायल हो गए हैं। वहीं दो की हालत गंभीर है।

 

धमाके की किसी संगठन ने नहीं ली जिम्मेदारी

यह धमाका इजराइल और हमास चरमपंथियों के बीच 2014 के युद्ध के बाद सीमा पर हुई सबसे खराब घटना है। इस धमाके की जिम्मेदारी अभी तक किसी भी संगठन ने नहीं ली है। स्थानीय समयानुसार शाम चार बजे यह घटना खान यूनुस शहर के पूर्व में हुई। सेना ने कहा है कि, शुक्रवार को एक प्रदर्शन के दौरान विस्फोटक उपकरण लगाया गया था और वह झंडे से जुड़ा हुआ था, जब जवान वहां पहुंचे तो वहां विस्फोट हो गया। इसके साथ ही इजराइली मीडिया ने गाजा क्षेत्र में एक रॉकेट दागने की भी पुष्टि की है। 


इसराइल पीएम नेतन्याहू ने घटना का जवाब देंगे


इसराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने इस धमाके पर कहा, "गाज़ा सीमा पर हुई घटना बेहद गंभीर है, हम उचित तरीके से इसका जवाब देंगे।" बता दें कि, हमास फलीस्तीन का एक सुन्नी-इस्लामी चरमपंथी संगठन है, जो 2008 से इजराइल में संघर्षविराम का उल्लंघन करता रहा है। फलस्तीनी अधिकारियों का कहना है कि हमास के तीन ट्रेनिंग कैंप और एक छोटे समूह से जुड़े ठिकानों पर हमला हुआ है, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ है। बता दें कि इस क्षेत्र से दागे जाने वाले हर रॉकेट और मोर्टार के लिए इसराइल हमास को ज़िम्मेदार ठहराता है। 2008 से हमास इसराइल के साथ तीन युद्ध लड़ चुका है।


 

Created On :   18 Feb 2018 6:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story