विधानसभा चुनाव में कालेधन पर नजर रखेगी आईटी की क्विक रिस्पांस टीम

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
विधानसभा चुनाव में कालेधन पर नजर रखेगी आईटी की क्विक रिस्पांस टीम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य में विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित की गई है। इसके बाद से प्रशासन चुनाव की तैयारी में लग गया है। निर्वाचन आयोग की ओर से इस चुनाव में कालेधन के उपयोग पर रोक लगाने के लिए आयकर विभाग को निर्देश जारी किए हैं। निर्देश मिलते ही आयकर विभाग सक्रिय हो गया है। आयकर विभाग ने इसके लिए क्विक रिस्पांस टीम का गठन किया है। यह टीम क्षेत्र में हो रही गतिविधियों पर नजर रखेगी। यह जानकारी प्रधान आयकर निदेशक अन्वेशन, नागपुर जयराज काजला ने आयोजित पत्र परिषद में दी। उन्होंने बताया कि यह टीम 24 बाय 7 बेसिस पर काम करेगी। नागपुर में कट्रोल रूम बनाया गया है। वाट्सएप, फैक्स, लैंडलेन और टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सूचना दी जा सकती है। कालाधन, सोना-चांदी, नगदी, या अन्य कीमती वस्तुओं के संग्रहण और वितरण की जानकारी विभाग को दी जा सकती है।

11 टीम का किया गठन
 काले धन पर नजर रखने के लिए 11 क्विक रिस्पांस टीम बनाई गई है। एक टीम में 5 से 6 लोगों का समावेश होगा। 11 टीम में कुल 70 से 75 लोग होंगे, जिनमें एक डिप्टी कमिश्नर, एक असिस्टेंट कमिश्नर, सीए आदि का समावेश होगा। इनमें से दो टीम एयरपोर्ट पर कार्यरत रहेगी। जबकि अन्य टीमें सूचना के आधार पर काम करेगी। उसी प्रकार पुलिस, आरपीएफ और अन्य को भी अलर्ट किया गया है।

बैंकाें को निर्देश
श्री काजला ने बताया कि चुनाव के दौरान बैंक के लेन-देन, ट्रांसफर, एटीएम और कैश कैरी करने वालों पर भी नजर रखी जाएगी। कैश कैरी करने वालों को अपने साथ वैलिड डाॅक्यूमेंट रखने की अपील की। उन्होंने बताया कि फाइनांशियल इंटेलिजेंस यूनिट (एफटीए) ने सभी बैंकों को इससे संबंधित निर्देश दे दिए हैं। 

हुई थी परेशानी
उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान विभाग को सूचना देने के लिए कई कॉल आए, लेकिन इनमें से अधिकांश कॉल फेक निकले थे। विभाग किसी भी सूचना की पूरी तरह से जांच करने के बाद ही कार्रवाई करता है।  

इन नंबरों पर दें सूचना
कार्यालय में 24 बाय 7 नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। किसी भी प्रकार की सूचना देने के लिए टोल फ्री नंबर 18001333785, वॉट्सएप नंबर 9403391664 और फैक्स नंबर 07122525844 पर संपर्क किया जा सकता है।

Created On :   26 Sep 2019 10:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story