कांग्रेस एमएलए के 64 ठिकानों पर IT का छापा, 11 करोड़ नकद बरामद

IT raid on 64 bases of Congress MLA, 11 crores recovered
कांग्रेस एमएलए के 64 ठिकानों पर IT का छापा, 11 करोड़ नकद बरामद
कांग्रेस एमएलए के 64 ठिकानों पर IT का छापा, 11 करोड़ नकद बरामद

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। इनकम टैक्स विभाग ने कर्नाटक के ऊर्जा मंत्री डीके शिवकुमार के दिल्ली-बैंगलुरु के 64 ठिकानों छापा मारा। शिवकुमार पर ये कार्रवाई कथिततौर पर टैक्स चोरी के आरोपों में बुधवार सुबह की गई। IT ने शिवकुमार के घर और रिजॉर्ट सहित 64 ठिकानों पर छापा मार कार्रवाई की, IT की टीम जब बैंगलुरु के पास स्थित इसी ईगलटन रिजॉर्ट में पहुंची तब वहां गुजरात कांग्रेस के 40 विधायक ठहरे हुए थे। IT अधिकारियों के मुताबिक शिवकुमार से जुड़े विभिन्न ठिकानों पर कार्रवाई के दौरान करीब 11 करोड़ रुपए नकद बरामद किए गए हैं।

नाराज कांग्रेस ने जेटली पर लगाए आरोप

IT की कार्रवाई से महमान कांग्रेस विधायक खासे नाराज हैं और रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मुद्दे पर संसद में भी हंगामे की आशंका है। इस कार्रवाई को कांग्रेस राजनीतिक रूप दे रही है। विधायकों के मुताबिक छापामार कार्रवाई बदले की भावना की गई है। इस बाबत कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि गुरुवार को वो सदन में ये मुद्दा उठाएंगे और जेटली के खिलाफ विशेषाधिकारी हनन का नोटिस जारी करेगी।

सरकार ने आरोपों को नकारा

कांग्रेस के आरोपों पर अरुण जेटली ने नाकारते हुए कहा कि रिजॉर्ट में ठहरे किसी भी विधायक से कोई पूछताछ नहीं की गई और न ही उनके कमरों की तलाशी ली गई। जेटली ने सदन में कहा कि आयकर अधिकारी रिजॉर्ट से शिवकुमार को लाने गए थे। क्योंकि वो वहां पर दस्तावेज और सबूत मिटाने की कोशिश कर रहे थे।
हालांकी सीसीटीवी फुटेज में आयकर अधिकारी कांग्रेस नेताओं के कमरों में घुसते दिख रहे हैं। कांग्रेस जेटली पर राज्यसभा को गुमराह करने के आरोप लगा रही है और इसे लेकर सदन में हंगामें की पूरी आशंका हैं। 

छापे और क्या मिला?

IT टीम ने शुवकुमार के 64 ठिकानों पर छापेमापरी की। जिसमें दिल्ली से 7.9 करोड़ रुपए की नकद बरामद किए गए। वहीं कर्नाटक के ठिकानों से करीब 2.23 करोड़ रुपए की नकद बरामद किए गए। इसके अलावा बैंगलुरु के एक कॉलेज में एक शिक्षक के लॉकर से बड़ी मात्रा में गहने-जेवरात भी बरामद हुए हैं। अधिकारियों ने कहा कि ये लॉकर शिवकुमार के एक रिश्तेदार के नाम पर है।

IT अधिकारियों ने बताया की विभाग कथित टैक्स चोरी, रीयल एस्टेट और दूसरे क्षेत्रों में भारी मात्रा में गुप्त निवेश के मामले में शिवकुमार के खिलाफ जांच कर रहा है। उन्होंने कहा कि सिंगापुर और अन्य विदेशी जगहों पर शिवकुमार के निवेश पर भी विभाग की नजर है। रिपोर्ट्स के IT की ये कार्रवाई गुरुवार याने की आज भी जारी है और बरामद नकदी को लेकर शिवकुमार से पूछताछ कर सकती हैं।

6 मशीनों से हुई नोटों की गिनती

आयकर विभाग ने पैरामिलिट्री फोर्स  के साथ सुबह 7 बजे ही शिवकुमार के 64 ठिकानों पर दबिश दी। दिल्ली और कर्नाटक में एक साथ कार्रवाई हुई। नोट गिनने के लिए छह मशीनें मंगवानी पड़ीं।
 

Created On :   3 Aug 2017 6:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story