comScore
Dainik Bhaskar Hindi

IT जल्‍द लॉन्‍च करेगा ई-फाइलिंग फैसेलिटी, एक क्लिक से दें जवाब

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:36 IST

618
0
0
IT जल्‍द लॉन्‍च करेगा ई-फाइलिंग फैसेलिटी, एक क्लिक से दें जवाब

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. आयकर विभाग (IT) जल्द ही अपनी ई-फाइलिंग वैबसाइट लांच करने जा रहा है. इस फैसले के बाद से विभाग की ओर से स्क्रूटनी के लिए आए नोटिसों का डॉक्यूमेंट्स के साथ जवाब देना अब बस एक क्लिक जितना आसान होने वाला है.

अब आपको आयकर विभाग के चक्कर लगा कर अपनी फाइलें नहीं दिखानी होंगी. टैक्सपेयर्स अब अपने डॉक्यूमेंट्स आयकर विभाग की वैबसाइट पर सीधे अपलोड कर पाएंगे. इसी के लिए विभाग जल्द ही अपनी ई-फाइलिंग वैबसाइट लांच करने जा रहा है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'इस कदम के जरिए हम विभाग को टैक्सपेयर फ्रेंडली बनाना चाहते हैं। साथ ही हमारा फोकस ह्यूमन इंटरफेस को कम करना है। स्क्रूटनी नोटिसों के जवाब में ऑनलाइन डॉक्यूमेंट्स फाइल करने से टैक्स अधिकारियों और टैक्सपेयर के बीच गैरजरूरी मीटिंग्स को खत्म करना है

SMS से भी स्‍क्रूटनी नोटिस भेजने का प्‍लान : इसके अलावा आयकर विभाग जल्द ही SMS के जरिए भी स्क्रूटनी नोटिस की जानकारी भेजेगा। अधिकारी ने बताया, 'हम रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी SMS भेजेंगे। जिसके जरिए वह ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाकर नोटिस देख पाएं।' अभी आयकर विभाग टीडीएस के अलावा अन्य अलर्ट्स की जानकारी भेजता है। वित्त वर्ष 2014-15 में 3.65 करोड़ लोगों ने इनकम टैक्स रिटर्न भरा था जिसमें से केवल 1 प्रतिशत को ही विभाग की ओर से स्क्रूटनी नोटिस भेजे गए थे।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download