अब Facebook-Instagram पर रईसी दिखाने वालों पर IT का शिकंजा

IT will take action against  fake millionaires on Facebook-Instagram
अब Facebook-Instagram पर रईसी दिखाने वालों पर IT का शिकंजा
अब Facebook-Instagram पर रईसी दिखाने वालों पर IT का शिकंजा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप अपने  Facebook और Instagram पर ज्यादा रईसी या अमीरी दिखाते हैं, तो आप पर Income Tax शिकंजा कस सकती है। अब सरकार उन लोगों पर नजर रखने की तैयारी कर रही है जो सोशल मीडिया पर अपनी महंगी-महंगी गाड़ियों के साथ या फार्म हाउस में बैठकर फोटो खींचाते हैं, फिर उसे सोशल अकाउंट पर शेयर कर देते हैं। ऐसे अमीरजादों पर Income Tax Department को नोटिस थमा सकता है और पूछताछ कर सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार अब आपके खर्चे पर सोशल मीडिया के जरिए नजरें रखेगी और इसके बाद आपके ITR Filing और Income Source के बीच तुलना करेगी। अगर इस सबमें किसी भी तरह की गड़बड़ी पाई जाती है, तो फिर Income Tax Department आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकता है। ये सब कुछ अगले महीने से शुरु किया जा सकता है।

Project Insight दिया है नाम

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक सरकार Project Insight के नाम से एक वर्चुअल टूल तैयार कर रही है, जिसके जरिए अब लोगों के बैंक अकाउंट्स के अलावा उसके सोशल मीडिया पर किए गए पोस्ट और फोटोज़ से आपकी जानकारी उठाएगी। जिससे ये फायदा होगा कि Income Tax Department को सीधे ऑफिस या घरों में छापे मारने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इससे क्या फायदा होगा?

Project Insight की मदद से सबसे ज्यादा फायदा सरकार को होगा। इसके जरिए IT Department बिना रेड डाले ही उन लोगों को जांच के दायरे में ले आएगी, जो लोग Income Tax की चोरी करते हैं। अब एसे लोगों पर इसका सबसे ज्यादा असर होगा,जो अपनी अलग छवि बनाने के लिए उधार की महंगी कारों और घड़ियों-कपड़ों आदि से जुड़ी लग्जीरियस एसेसरीज का यूज करते हुए अपनी आकर्षक तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते  है, अब उनकी खैर नहीं हैं।

Created On :   29 July 2017 6:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story