60 साल में पहली बार इटली 'फीफा वर्ल्ड कप' से बाहर

italy fail to qualify in Fifa world cup 2018 first time in since 1958
60 साल में पहली बार इटली 'फीफा वर्ल्ड कप' से बाहर
60 साल में पहली बार इटली 'फीफा वर्ल्ड कप' से बाहर

डिजिटल डेस्क, मिलान। चार बार की फुटबॉल वर्ल्ड चैंपियन टीम इटली इस बार होने वाले फीफा वर्ल्ड कप 2018 से बाहर हो गई है। इटली को वर्ल्ड कप में खेलने के लिए क्वालीफाइंग मुकाबले में स्वीडन से हर हाल में जीत हासिल करनी थी, लेकिन सान सिरो में खेले गए मैच में स्वीडन ने उसे बगैर किसी गोल के बराबरी पर रोक दिया। फीफा वर्ल्ड कप 2018 रूस की मेजबानी में होने वाला है।

 

जानकारी में बता दें कि 1958 के बाद से अब तक 60 साल में ऐसा पहली बार होगा जब इटली फीफा विश्व कप में हिस्सा नहीं ले सकेगी। चार बार की चैंपियन इटली उन टीमों में है, जिसे दुनिया की दिग्गज फुटबाल टीमों में शुमार किया जाता है। उसके बगैर वर्ल्ड कप के बारे में सोचा ही नहीं जा सकता लेकिन हकीकत यही है कि इस बार वो वर्ल्ड कप में नहीं दिखेगी। इस मैच के बाद इटली में शोक की लहर फैली हुई है।

 

इटली के गोलकीपर बुफोन ने लिया संन्यास

60 साल में पहली बार फीफा वर्ल्ड कप से बाहर होने पर गोलकीपर जियांलुइगी बुफोन काफी हताश नजर आए। बुफोन ने मैच खत्म होने के तुरंत बाद ही इंटरनेशनल फुटबॉल को अलविदा कहते हुए संन्यास ले लिया है। बुफोन ने इटली के लिये 175वां और आखिरी मैच स्वीडन के खिलाफ खेला जो गोलरहित ड्रा रहा। बुफोन ने इतालवी प्रसारक राइ से कहा, "मैं इतालवी फुटबॉल से माफी मांगता हूं। इस तरह से विदा लेने का खेद है।’ इटली के आंद्रिया बार्जागली और मिडफील्डर डेनियल डे रोस्सी ने भी अंतरराष्ट्रीय फुटबाल को अलविदा कह दिया।

 

स्वीडन के खिलाफ इस प्लेऑफ मैच में इटली की टीम का मैदानी वर्चस्व लगातार दिखा लेकिन वो मौकों को भुनाने में विफल रही। ये मैच 0-0 से बराबरी पर छूटा लेकिन स्वीडन को एग्रीगेट तौर पर 1-0 से जीत मिल गई क्योंकि क्वालीफाइंग मैच के पहले चरण में उन्होंने इटली पर जैकब जानसन के गोल की बदौलत जीत हासिल की थी। स्वीडन की टीम अब वर्ष 2006 के बाद पहली बार वर्ल्ड कप में होगी।

 

इटली तीसरी बार वर्ल्डकप से बाहर

यह कुल मिलाकर तीसरा मौका होगा जब इटली की टीम वर्ल्डकप का हिस्सा नहीं होगी। साल 1930 में इटली ने वर्ल्डकप में हिस्सा नहीं लिया था, जबकि साल 1958 के वर्ल्डकप के लिए इटली क्वालिफाइ नहीं कर सकी थी। यह महज इत्तेफाक ही है कि 1958 का वर्ल्डकप स्वीडन में ही खेला गया था और अब स्वीडन ने ही इटली की जगह वर्ल्डकप के लिए क्वालिफाइ किया है। साल 2006 के बाद पहली बार स्वीडन ने वर्ल्डकप के लिए क्वालिफाइ किया है, जबकि इटली 2006 में वर्ल्ड चैंपियन बनी थी।

Created On :   14 Nov 2017 11:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story