जानिए इंटरनेट शॉर्टकट, बड़े काम के हैं ये

Its a big job, this Internet shortcut, which you do not know about
जानिए इंटरनेट शॉर्टकट, बड़े काम के हैं ये
जानिए इंटरनेट शॉर्टकट, बड़े काम के हैं ये

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। अगर हमें जोर की भूख लगी है और हमें कोई खाने की चीज की बजाय Internet यूज करने के लिए दे तो हम शायद Internet का इस्तेमाल करने में हम इतने खो जाएंगे कि हमारा ध्यान फिर हमारी भूख पर जाएगा ही नहीं। रात-दिन Internet पर बिताने के बावजूद भी कुछ ऐसी बातें होती है जो हम जानते ही नहीं है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही Shortcut बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप Internet पर और आसानी से ब्राउज़िंग कर सकते हैं।

  • कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी जरुरत के हिसाब से Internet ब्राउज़र पर एक साथ 5-6 टैब ओपन कर लेते हैं, लेकिन कई बार हम गलती से ब्राउज़र क्लोज़ कर देते हैं और फिर हमें कई दिक्कतें होती है। लेकिन अब यदि कभी आपके साथ ऐसा कुछ हो जाए तो आप ctrl+shift+T प्रेस करें, आपके सारे टैब फिर से खुल जाएंगे।
  • आमतौर पर ज्यादातर Website का डोमेन .com ही होता है, लेकिन अब वो दिन गए जब आपको Website ओपन करने के लिए .com लगाने की जरुरत होती थी। अब यदि आप किसी Website को ओपन करना चाहते हैं, तो Website का नाम डालें और फिर ctrl+enter करदें, ऐसा करने से .com अपने आप ही लग जाएगा।
  • कई बार हम किसी Website पर सर्चिंग करते समय किसी जरुरत की चीज को नए टैब पर खोलना चाहते हैं, साथ ही उसी पेज पर बने भी रहना चाहते हैं। तो ऐसे में हमें राइट क्लिक करके ओपन लिंक इन ए न्यू टैब कर क्लिक करना होता है। लेकिन अब आप ctrl+link पर क्लिक करें, अपने आप आपकी लिंक दूसरे टैब में खुल जाएगी।
  • आजकल यंगस्टर्स हर चीज पर्सनल रखना चाहते हैं, और वो Internet पर भी अपनी प्राइवेसी बनाए रखना चाहते हैं। अगर आप ज्यादा ही छुपे रुस्तम हों तो आप इन्कॉग्निटो ब्राउज़िंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्कॉग्निटो ब्राउज़िंग में आपकी हिस्ट्री सेव नहीं होते। इसके लिए आप अपने ब्राउज़र की सेटिंग में जाकर इन्कॉग्निटो ब्राउजिंग ओपन कर सकते हैं, या फिर ctrl+shift+N प्रेस करें।

Created On :   21 July 2017 10:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story