comScore
Dainik Bhaskar Hindi

हैदराबाद पहुंची ट्रंप की कारोबारी बेटी इवांका, समिट में ये सब होगा खास

BhaskarHindi.com | Last Modified - November 28th, 2017 17:27 IST

1.6k
0
0

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट (GES) में हिस्सा लेने अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका मंगलवार को हैदराबाद पहुंच चुकी हैं। 3 दिन के दौरे पर भारत आई इवांका हैदाराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशनल सेंटर में शुरू हो रहे GES-2017 को होस्ट करती हुई नजर आएंगी। इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी करेंगे। इसी दौरान इवांका पीएम मोदी से भी मुलाकात करेंगी।

इवांका के सम्मान में शाम को फलकनुमा पैलेस में डिनर भी रखा गया है। बता दें कि ये पहली बार है जब ये समिट साउथ एशिया में होने जा रही है। 

क्या है GES-2017 का सब्जेक्ट? 

इस साल की समिट का सब्जेक्ट 'वुमेन फर्स्ट, प्रोस्पेरिटी फॉर ऑल' रखा गया है। 28 से 30 नवंबर तक होने वाली इस समिट में इंडिया-अमेरिका समेत 10 देशों के यंग एंटरप्रेन्योर हिस्सा लेंगे। इनमें भी ज्यादातर महिलाएं ही हैं। ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट में सऊदी अरब, अफगानिस्तान और इजरायल जैसे देशों की महिलाएं भी शामिल हो रही हैं। इवांका ट्रंप इस समिट में ट्रंप सरकार के सीनियर ऑफिसर्स और एंटरप्रेन्योर्स के रिप्रेजेंटेटीव को लीड करेंगी। 

समिट में क्या है खास? 

GES-2017 में इंडिया और अमेरिका के 400-400 एंटरप्रेन्योर शामिल होंगे, जबकि 400 एंटरप्रेन्योर बाकी देशों से हिस्सा लेने वाले हैं। इस समिट में 300 से ज्यादा इन्वेस्टर्स के भी पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। इस समिट में दुनिया के कई देशों के स्पीकर सेशंस में स्पीच देंगे। इसके अलावा इसमें वर्कशॉप्स, इटरेक्टिव सेशंस, पैनल डिस्कशंस और कीनोट स्पीचेज की भी पूरी सीरीज होगी। इस समिट में इंडियन सिनेमा और हॉलीवुड से भी कई बड़ी हस्तियों की पहुंचने की संभावना है। इसके अलावा इस डिनर पार्टी में टेनिस स्टार सानिया मिर्जा, गूगल की वाइस प्रेसिडेंट डायना लुईस पैट्रिसा लेफील्ड समेत कई फील्ड में पहचान बनाने वालीं महिलाएं भी GES में सेशंस को संबोधित करेंगी। 

शाम को पीएम देंगे डिनर

शाम को पीएम मोदी इवांका के सम्मान में हैदराबाद के पुराने इलाके में मौजूद ताज फलकनुमा पैलेस में डिनर होस्ट करेंगे। इस डिनर में अमेरिका और इंडिया समेत कई देशों के रिप्रेजेंटेटीव शामिल होंगे। इसके साथ ही इस डिनर में 100 स्पेशल गेस्ट भी शिरकत करने वाले हैं। डिनर जिस टेबल पर होगा, वो निजाम के दौर की है।

सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम

ये पहली बार है जब इंडिया में ये समिट होने जा रही है। इसमें भी खास बात ये है कि इवांका इस समिट में शामिल हो रही हैं। लिहाजा हैदाराबाद को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है। साथ ही यहां पर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बताया जा रहा है कि सुरक्षा व्यवस्था के लिए यहां पर 10,400 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। इसके अलावा अमेरिकी खुफिया एजेंसी के ऑफिसर्स भी यहां मौजूद रहने वाले हैं। 

एडवाइजर के तौर पर पहला भारत दौरा

इवांका इससे पहले भी भारत दौरे पर आ चुकी हैं, लेकिन ट्रंप सरकार में एडवाइजर के तौर पर ये उनका पहला दौरा है। उनकी लीडरशिप में अमेरिका के कई बड़े एडमिनिस्ट्रेटिव शामिल हो रहे हैं। बता दें कि इसी साल जून में जब पीएम मोदी अमेरिका यात्रा पर गए थे, तब उन्होंने इवांका को GES में शामिल होने के लिए इनवाइट किया था।

2 हजार करोड़ की मालकिन हैं इवांका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका खुद एक बड़ी बिजनेसवुमन हैं और उन्होंने अपनी मेहनत से एक कंपनी खड़ी की है। इवांका ट्रंप करीब 2 हजार करोड़ की मालकिन हैं। इसके अलावा उनके नाम पर एक बड़ा फैशन ब्रांड भी है, जो अमेरिका में काफी पॉपुलर है। इवांका ब्रांड में कपड़े, जूते, हैंडबैग्स, ज्वेलरी मिलती है। इसके साथ ही इवांका के पति जैरेड कुशनर भी एक रियल एस्टेट बिजनेसमैन हैं। जैरेड भी इवांका के साथ-साथ ट्रंप सरकार में एडवाइजर के तौर पर हैं। 
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर