स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में जबलपुर को 25 वां स्थान, बेस्ट सिटी इनोवेशन एंड प्रेक्टिस अवार्ड भी मिला

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में जबलपुर को 25 वां स्थान, बेस्ट सिटी इनोवेशन एंड प्रेक्टिस अवार्ड भी मिला

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। जबलपुर को स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में 25 वां स्थान मिला है। इसके साथ ही बेस्ट सिटी इनोवेशन एंड प्रेक्टिस अवार्ड से भी शहर को सम्मानित किया गया है। दिल्ली में आज उपरोक्त अवार्ड महापौर डॉ श्रीमती स्वाति सदानंद गोडबोले और कमिश्नर चंद्रमौलि शुक्ला ने प्राप्त किया। सर्वेक्षण में इंदौर को पहला स्थान मिला है, जबकि पिछले साल दूसरे स्थान पर रहा भोपाल इस बार 19 वें स्थान पर खिसक गया है। इंदौर को पब्लिक फीडबैक और स्टार रेटिंग का लाभ मिला जबकि जबलपुर स्टार रेटिंग में पिछड़ गया।

जानकारी के अनुसार सर्वेक्षण में जबलपुर को कुल 5 हजार में से 3667 नम्बर मिले, जबकि इंदौर को 4659 नम्बर प्राप्त हुए। वहीं भोपाल को 3794 नम्बर मिले। स्वच्छता के मामले में प्रदेश ने फिर एक बार देशभर में परचम लहरा दिया है। इंदौर जहां एक बार फिर सबसे साफ सुथरा शहर घोषित हुआ है, वहीं भोपाल को देश की सबसे स्वच्छ राजधानी होने का गौरव प्राप्त हुआ है। उज्जैन को दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में पहले नंबर पर चुना गया है। सर्वेक्षण में मध्य प्रदेश फिर सरताज बन गया है। 

देश के सबसे स्वच्छ शहर, सबसे स्वच्छ राजधानी और 10 लाख की आबादी का सबसे स्वच्छ शहर का अवॉर्ड मध्य प्रदेश को मिला है।  इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर और भोपाल सबसे स्वच्छ राजधानी चुनी गयी है। 10 लाख की आबादी वाली कैटेगरी में उज्जैन को सबसे स्वच्छ शहर चुना गया।  इंदौर ने सफाई की हैट्रिक लगायी है। वो इस साल लगातार तीसरी बार स्वच्छता सर्वे में नंबर वन रहा, जबकि जबलपुर को 5 हजार शहरों में 25वां स्थान मिला है। जागरुकता के मामले में जहां इंदौर की ओर से 80 हजार सुझाव भेज गए थे, वहीं जबलपुर से मात्र 6000 सुझाव भेजे गए, जबकि सुझाव से ही रैंकिंग तय होती है। दिल्ली में हुए समारोह में स्वच्छता अवॉर्ड की घोषणा की गयी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद न मध्य प्रदेश को ये अवॉर्ड प्रदान किए। मध्य प्रदेश की ओर से मंत्री जयवर्धन सिंह ने ये पुरस्कार ग्रहण किया। भोपाल को देश की स्वच्छ राजधानी का प्रथम पुरस्कार मिला।

ऐसे समझें
सबसे स्वच्छ राजधानी-भोपाल
सबसे सवच्छ शहर- इंदौर
3 से 10 लाख की आबादी- उज्जैन
5 हजार शहरों में 25वां स्थान- जबलपुर
सबसे स्वच्छ छोटा शहर- एनडीएमसी दिल्ली (तीन लाख से कम आबादी)
सबसे स्वच्छ कैंटोनमेंट- दिल्ली कैंट
सबसे स्वच्छ गंगा टाउन-गौचर, उाराखंड

Created On :   6 March 2019 11:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story