comScore

जबलपुर हाईकोर्ट के नार्थ ब्लॉक में आगजनी, एसी में विस्फोट...पुराने फर्नीचर खाक

जबलपुर हाईकोर्ट के नार्थ ब्लॉक में आगजनी, एसी में विस्फोट...पुराने फर्नीचर खाक

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। मप्र हाईकोर्ट के नार्थ ब्लॉक में सोमवार शाम 5.55 बजे आग लग गई। नार्थ ब्लॉक के प्रथम तल में रखे पुराने फर्नीचर और आलमारियों में लगी आग ने देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया। गनीमत यह रही कि आग कोर्ट रूम तक नहीं फैली। लगभग 40 मिनिट की मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू किया। आग लगने का प्रांरभिक कारण शार्ट सर्किट माना जा रहा है।

सोमवार को हाईकोर्ट की तीन वेकेशन बैंच में प्रकरणों की सुनवाई थी। सुनवाई के बाद अधिवक्ता, कर्मचारी और पक्षकार अपने-अपने घर जा रहे थे। तभी शाम 5.55 बजे कर्मचारियों ने हाईकोर्ट के नार्थ ब्लॉक से धुआं उठते हुए देखा। कर्मचारियों ने देखा कि नार्थ ब्लॉक के प्रथम तल पर रखे फर्नीचर में आग लग गई है। फायर ब्रिगेड को सूचना देने के बाद कर्मचारियों ने अग्निशमन यंत्रों ने आग पर काबू करने का प्रयास किया, लेकिन देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग की सूचना मिलते ही एसपी अमित सिंह, एएसपी संजीव उइके भी मौके पर पहुंच गए। 

6.15 बजे पहुंची पहली फायर ब्रिगेड 

हाईकोर्ट में पहली फायर ब्रिगेड शाम 6.15 बजे पहुंची। फायर ब्रिगेड कर्मियों ने प्रथम तल पर लगी आग पर पानी डालना शुरू किया। फायर ब्रिगेड का पानी खत्म हो गया, लेकिन फर्नीचर पर लगी आग फैलती ही जा रही थी। पांच मिनट बाद मिनी फायर ब्रिगेड भी पहुंच गई। मिनी फायर ब्रिगेड का भी पानी खत्म हो गया, लेकिन आग पर काबू नहीं हुआ।


एसी में हुआ विस्फोट

आग लगने की वजह से नार्थ ब्लॉक के प्रथम तल में लगे एसी में तेज आवाज के साथ विस्फोट हुआ। एसी में विस्फोट होते ही लोग यहां-वहां भागे। इसके बाद आग सीलिंग में फैल गई।

दो फायर ब्रिगेड पानी डालने के बाद ग्राउंड फ्लोर तक फैली आग 

आग की विकरालता का अंदाज इस बात से लगाया जा सकता है कि दो फायर ब्रिगेड पानी डालने के बाद भी आग ग्राउंड फ्लोर तक पहुंच गई। इसके बाद पहुंचे फायर ब्रिगेड वाहनों ने ऊपर और नीचे दोनों तरफ से आग पर काबू पाना शुरू किया। इसके बाद करीब 7 फायर ब्रिगेड़ वाहनों की मदद से आग पर शाम 6.35 बजे काबू पाया जा सका। 


एसपी ने संभाला मोर्चा 

आग लगते ही एसपी अमित सिंह और एएसपी संजीव उइके शाम 6.20 बजे मौके पर पहुंच गए। एसपी ने मौके पर पहुंचते ही फायर ब्रिगेड कर्मियों को निर्देश देना शुरू कर दिया। इसके बाद एसपी अमित सिंह फायर ब्रिगेड वाहन के ऊपर चढ़ गए और फायर कर्मियों को निर्देश देते रहे।


सीढ़ी नहीं खुली तो फायर कर्मी पर भड़के एसपी 

एसपी ने मिनी फायर ब्रिगेड के ऊपर लगी सीढ़ी को खोलने के लिए कहा, लेकिन कर्मचारी सीढ़ी नहीं खोल पाया। इस पर एसपी कर्मचारी पर नाराज हो गए। कर्मचारी ने मिनी फायर ब्रिगेड पर लगी सीढ़ी को खोलकर उतारा। 

40 मिनट में पाया आग पर काबू 

हाईकोर्ट के नार्थ ब्लॉक में शाम लगभग 5.55 बजे आग लगी। लगभग 40 मिनट की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। इस दौरान नगर निगम के 7 फायर ब्रिगेड, जीसीएफ और केन्ट बोर्ड के एक-एक फायर ब्रिगेड ने आग बुझाने में सहयोग दिया।


दोनों तरफ से बंद किया रास्ता
आग लगने के बाद पुलिस ने कलेक्ट्रेट चौक और तहसीली चौक की तरफ से रास्ता बंद कर दिया। इस सड़क को फायर ब्रिगेड के आने-जाने के लिए खाली कराया गया था। 

वीडियो बनाने उमड़ी भीड़ 

आग लगने के बाद बड़ी संख्या में लोग पहुंच गए। ज्यादातर लोग आग का वीडियो बनाते रहे। पुलिस कर्मी लोगों को आग से दूर करने का प्रयास करते रहे, लेकिन वीडियो बनाने के लिए लोग बार-बार आग के पास आते रहे। पुलिस कर्मियों को भीड़ को नियंत्रण में करने के लिए काफी मशक्कत करना पड़ा।

कमेंट करें
SzqiA