comScore

जगन्नाथ रथयात्रा आज

July 27th, 2017 16:20 IST
जगन्नाथ रथयात्रा आज

टीम डिजिटल,भुवनेश्र्वर। पुरी ही नहीं, पूरे विश्व में प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा रविवार यानि 25 जून से शुरु होने जा रही है, जिसमें भगवान जगन्ननाथ,भाई बलराम और बहन सुभद्रा के साथ रथों पर सवार होकर अपनी मौसी के यहां यानि गुण्डीचा मंदिर जाएंगें।

इसलिए इसे गुंडिचा महोत्सव भी कहा जाता है। दुनियाभर से लाखों श्रद्धालु आज पुरी धाम पहुंच जाते हैं। हर साल आषाढ़ शुक्ल द्वितीया के दिन रथ यात्रा शुरू होती है। आज के दिन भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ अपने जन्मस्थान श्रीगुंडिचा मंदिर जाते हैं। भगवान के रथ को हजारों की संख्या में भक्त खींच कर उन्हें गुंडिचा मंदिर ले जाते हैे, जहां वे नौ दिन तक रहते हैं। गुंडिचा मंदिर पुरी श्री जगन्नाथ मंदिर से करीब तीन किलोमीटर की दूरी पर है। गुंडिचा मंदिर को जगन्नाथ स्वामी का 'जन्मस्थल' भी कहा जाता है क्योंकि इस जगह पर दिव्य शिल्पकार विश्वकर्मा ने राजा इन्द्रध्युम्न की इच्छानुसार जगन्नाथ, बलदेव और सुभद्रा के विग्रहों को दारु ब्रम्ह से प्रकट किया था। 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

रथ मेला आयोजन समिति के साथ-साथ जिला प्रशासन ने भी सुरक्षा व्यवस्था समेत अन्य बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था की है। परिसर स्थित राजकीय मध्य विद्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। कंट्रोल रूम में फायर बिग्रेड, एंबुलेंस समेत मेडिकल टीम को मुस्तैद रहने का निर्देश दिया गया है। असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए दो वॉच टॉवर बनाये गये हैं। परिसर में आधा दर्जन से अधिक जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। 

अहमदाबाद में निकली जगन्नाथ रथयात्रा

अहमदाबाद में भी रविवार को भगवान जगन्नाथ की 140वीं रथयात्रा निकली। आपको बता दें कि आरती के बाद भगवान को नगरयात्रा के लिएरथ में बैठाया जाता है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने भगवान के रथ को खुद खींचकर रथयात्रा को शुरू किया। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी यहां मंगला आरती में भाग लिया।

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 36 | 20 April 2019 | 04:00 PM
RR
v
MI
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur
IPL | Match 37 | 20 April 2019 | 08:00 PM
DC
v
KXIP
Feroz Shah Kotla Ground, Delhi