22 टन काला गुड़ सहित 26 लाख का माल बरामद, 2 गिरफ्तार

Jaggery and 26 lakhs goods recovered by excise department, two arrested
22 टन काला गुड़ सहित 26 लाख का माल बरामद, 2 गिरफ्तार
22 टन काला गुड़ सहित 26 लाख का माल बरामद, 2 गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, अमरावती। चेकपोस्ट पर की गई जांच में आबकारी विभाग ने 22 टन काला गुड़ सहित 26 लाख का माल बरामद किया। आबकारी विभाग द्वारा सीमा बंदी के दौरान वरुड़ चेकपोस्ट पर मध्यप्रदेश से आने वाले ट्रक क्र. एमपी 48/एच 3769 की जांच करने पर ट्रक में 22 टन 605 किलो काला गुड़ पाया गया। उसी समय पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर ट्रक व काला गुड़ और कुल 25 लाख 78 हजार 125 रुपए का माल जब्त किया है।

बताया जाता है कि लोकसभा चुनाव को देखते आबकारी विभाग द्वारा पूरे जिले में जांच मुहिम के साथ-साथ सीमाबंदी  पर चेकपोस्ट लगा दिए गये। वरुड़, मोर्शी दोनों तहसील वर्धा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में आने से इस क्षेत्र में आबकारी विभाग द्वारा कड़ी जांच मुहिम शुरू की थी। वरुड़ से लगकर ही  मध्यप्रदेश की सीमा है। जहां से रोजाना किसी न किसी तरह की अवैध तस्करी होने की संभावना नकारी नहीं जाती।  इसी बात को देखते  पुलिस व आबकारी विभाग व्दारा जगह-जगह पर नाकाबंदी की गई थी।

मध्यप्रदेश से आने वाले ट्रक क्र. एमपी 48/एच 3769  वरुड़ चेकपोस्ट नाके पर आते ही आबकारी विभाग ने ट्रक की जांच की।  ट्रक में काला गुड़ पाया गया। काला गुड़ खाने के काम नहीं आता है। इस गुड़ से अवैध शराब बनाई जाती है और महाराष्ट्र में काला गुड़ की बंदी होने के बाद भी बड़े पैमाने पर काला गुड़ की अवैध तस्करी हो रही। इस बात को देखते आबकारी विभाग ने तुरंत वाहन चालक अनिल कवडे (35), भोजराज साहू (28, दोनों निवासी मुलताई, बैतुल) को गिरफ्तार कर धारा 2 (28), 65 (ए), 70, 80, 81, 83, 90 व 108 के तहत मामला दर्ज कर दोनों आरोपियों को वरुड़ न्यायालय में पेश किया। 

न्यायालय ने दोनों आरोपियों को तीन दिन तक पुलिस कस्टडी में रहने के आदेश दिए हैं। दोनों आरोपियों से कड़ी पूछताछ करने पर आरोपियों ने बताया कि मध्यप्रदेश से यह काला गुड़ चंद्रपुर की ओर जा रहा था। अब तक इन आरोपियों ने कितना गुड़ चंद्रपुर भेजा है और किस को भेजा है, इस बात को लेकर आबकारी विभाग कड़ी जांच में लगा है।  कार्रवाई में अबकारी विभाग के अधीक्षक मिलिंद पटवर्धन, ए.एस. कोड़ी, सीमा जांच पथक के व्ही.पी. राठोड़, निरिक्षक आर.एस. राठोड़ व कर्मी संजय देहाडे, सुजीत जाधव, शंकरलाल पटेल, तुषार राठोड, विठ्ठल कष्टे आदि ने हिस्सा लिया।

Created On :   12 April 2019 6:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story