comScore
Dainik Bhaskar Hindi

जयराम ठाकुर बने हिमाचल के 14वें सीएम, 11 मंत्रियों ने ली शपथ

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 30th, 2018 16:11 IST

8.8k
0
0

डिजिटल डेस्क, शिमला। हिमाचल प्रदेश के 14वें मुख्यमंत्री के तौर पर जयराम ठाकुर ने शपथ ली। 52 वर्षीय जयराम ठाकुर 5वीं बार विधायक निर्वाचित हुए हैं। शपथ ग्रहण समारोह मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, लाल कृष्ण आडवाणी, राजनाथ सिंह के अलावा कई दिग्गज नेता शामिल हुए। राज्य में बीजेपी के सीएम कैंडिडेट प्रेम कुमार धूमल के हार जाने के बाद जयराम ठाकुर को मुख्यमंत्री बनाया गया है। राज्यपाल देवव्रत ने जयराम ठाकुर के साथ 11 मंत्रियों की पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

हिमाचल के 14वें सीएम बने जयराम

जयराम ठाकुर आज शपथ लेते ही हिमाचल प्रदेश के 14वें सीएम बन गए हैं। इससे पहले हिमाचल में विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने प्रेम कुमार धूमल को सीएम कैंडिडेट बनाया गया था, लेकिन वो चुनाव हार गए थे। इसके बाद जयराम ठाकुर को सीएम बनाया गया है। जयराम ठाकुर पहली बार हिमाचल प्रदेश के सीएम बन रहे हैं। हिमाचल में अब तक 5 मुख्यमंत्री ही रहे हैं, जिसमें से वीरभद्र सिंह (कांग्रेस) 4 बार और प्रेम कुमार धूमल (बीजेपी) 2 बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं। हिमाचल के पहले मुख्यमंत्री यशवंत सिंह परमार (कांग्रेस) थे, जो 2 बाद सीएम थे। उनके अलावा ठाकुर राम लाल (कांग्रेस) 2 बार और बीजेपी के शांता कुमार एक बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं। 

जयराम ठाकुर को आई पिता की याद

शपथ ग्रहण से पहले जयराम ठाकुर ने कहा कि बहुत खुशी होती अगर पिताजी आज साथ होते। एक साल पहले वो हमें छोड़कर चले गए। माताजी अस्वस्थ हैं लेकिन उनका आशीर्वाद साथ है और ये मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। 

जयराम ठाकुर की पत्नी ने क्या कहा ?

जयराम ठाकुर के हिमाचल के सीएम बनने पर उनकी पत्नी साधना ठाकुर ने कहा कि ये आम आदमी की जीत है। नई सरकार से जनता को काफी उम्मीदें हैं, मुख्यमंत्री जी जनता की तकलीफ दूर करने के लिए काम करेंगे। 

कौन-कौन हुआ शामिल?

जयराम ठाकुर के शपथ समारोह में पीएम मोदी और अमित शाह समेत 13 राज्यों के सीएम और डिप्टी सीएम शामिल होंगे। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, छत्तीसगढ़ के सीएम डॉ. रमन सिंह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडनवीस, राजस्थान की वसुंधरा राजे, गुजरात के सीएम विजय रूपाणी, हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, झारखंड के सीएम रघुवर दास और असम के सीएम सर्वानंद सोनोवाल शामिल होंगे। इसके साथ ही लालकृष्ण आडवाणी, सुषमा स्वराज, राजनाथ सिंह, नितिन गड़करी समेत कई यूनियन मिनिस्टर्स और पार्टी के सीनियर लीडर इस कार्यक्रम में पहुंचेंगे। 

कौन-कौन बना मंत्री?

हिमाचल में जयराम ठाकुर के अलावा 11 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। इसमें डॉ. राजीव सैजल, गोविंद ठाकुर, विक्रम सिंह, वीरेंद्र कंवर, विपिन सिंह परमार, डॉ. रामलाल मार्कंडेय, सरवीण चौधरी, अनिल शर्मा, सुरेश भारद्वाज, किशन कपूर और महेंद्र सिंह ठाकुर का नाम शामिल है। इनमें से सुरेश भारद्वाज और गोविंद ठाकुर ने संस्कृत में शपथ ली। 

जयराम ठाकुर क्यों बने सीएम?

हिमाचल में बीजेपी के सीएम कैंडिडेट प्रेम कुमार धूमल के चुनाव हार जाने के बाद से राज्य में नए सीएम के लिए कई दिनों से मंथन चल रहा था। इस रेस में सबसे आगे जयराम ठाकुर का नाम था, लेकिन जेपी नड्डा से उन्हें कड़ी टक्कर मिल रही थी और आखिरकार जयराम ठाकुर को सीएम बनाया गया। जयराम ठाकुर के सीएम बनने के पीछे उनका ठाकुर होना बड़ा कारण है। हिमाचल में ठाकुरों की आबादी ज्यादा है और  यहां पर ज्यादातर ठाकुर ही मुख्यमंत्री रहे हैं। इसलिए बीजेपी ने कास्ट फैक्टर को ध्यान में रखते हुए जयराम ठाकुर को सीएम बनाया है। इसके अलावा अगर जेपी नड्डा को सीएम बनाया जाता, तो पार्टी को इतना फायदा नहीं होता, क्योंकि नड्डा ब्राह्मण जाति से आते हैं। राज्य में ब्राह्मणों की आबादी भी 8% है। इसी कारण जयराम ठाकुर के नाम पर मुहर लगाई गई है।

हिमाचल के नतीजे : 

हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए 9 नवंबर को वोटिंग हुई थी, जबकि इसके रिजल्ट 18 दिसंबर को डिक्लेयर किए गए थे। इस बार के चुनावों में बीजेपी ने यहां की 68 सीटों में से 44 सीटों पर कब्जा किया। हालांकि पार्टी के सीएम कैंडिडेट प्रेम कुमार धूमल खुद अपनी सीट गंवा बैठे। वहीं कांग्रेस के हाथ से एक और राज्य चला गया और उसे सिर्फ 21 सीटें ही मिली, जबकि अन्य के खाते में 3 सीटें गई। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download