जैतहरी नगर में एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टापेज को लेकर जल सत्याग्रह प्रारंभ

जैतहरी नगर में एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टापेज को लेकर जल सत्याग्रह प्रारंभ
जैतहरी नगर में एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टापेज को लेकर जल सत्याग्रह प्रारंभ
जैतहरी नगर में एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टापेज को लेकर जल सत्याग्रह प्रारंभ

डिजिटल डेस्क, अनूपपुर । अनूपपुर जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर स्थित जैतहरी नगर में एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टापेज की मांग को लेकर 20 सितंबर से जैतहरी के समाजसेवियों व नागरिकों ने नगर विकास मंच के बैनर तले जल सत्याग्रह प्रारंभ कर दिया। इससे पूर्व भी बीते 6 महीनों से युवाओं द्वारा ट्रेनों के स्टापेज को लेकर सांसद व डीआरएम से मिलकर अपना ज्ञापन सौंप चुके हैं। जैतहरी स्टेशन से होकर आसपास के लगभग आधा सैकड़ा ग्राम के ग्रामीण यात्रा प्रारंभ करते हैं। एक्सप्रेस ट्रेनों का स्टापेज न होने के कारण यात्रियों को पहले अनूपपुर आना पड़ता है और उसके बाद अनूपपुर से यात्रा प्रारंभ करनी पड़ती है। 20 सितंबर से प्रारंभ होने वाले जल सत्याग्रह को देखते हुए  प्रशासन ने सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था की थी किंतु शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहे आंदोलनकारियों ने पुलिस और राजस्व महकमें के अधिकारी-कर्मचारियों को यह कहकर वापस कर दिया कि रेलवे के अधिकारियों के अतिरिक्त वे किसी से भी कोई बात नहीं करेंगे।

एक्सप्रेस ट्रेनों रोकने की मांग
जैतहरी रेलवे स्टेशन में वर्तमान में बिलासपुर-रीवा अप-डाउन, बिलासपुर-इंदौर अप-डाउन, बिलासपुर-भोपाल अप-डाउन व दुर्ग-अंबिकापुर अप डाउन पैसेंजर टे्रनों का ही स्टापेज है। बीते तीन दशक से जैतहरी के नागरिकों द्वारा एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव की मांग की जाती रही है। एक दर्जन से ज्यादा एक्सप्रेस टे्रन जैतहरी से होकर गुजरती हैं। नगर विकास मंच द्वारा कलिंग उत्कल एक्सप्रेस, नागपुर-बरौनी एक्सप्रेस समेत सारनाथ एक्सप्रेस को जैतहरी में रोके जाने की मांग को लेकर 20 सितंबर से नगर विकास मंच के बैनर तले आंदोलनकारी जल सत्याग्रह करने लगे।

पुलिस-प्रशासन को किया वापस
जल सत्याग्रह किए जाने की सूचना नगर विकास मंच द्वारा 14 सितंबर को कलेक्टर  अनूपपुर को दे दी गई थी। ज्ञापन सौंपकर उन्होंने एक बार फिर टे्रनों के स्टापेज की मांग की। निर्धारित तारीख 20 सितंबर की सुबह आंदोलनकारी गांधी चौक में एकत्रित हुए जहां महात्मा गांधी की प्रतिमा पर मल्यार्पण व पूजा के पश्चात रैली निकालकर वार्ड  4 स्थित बंजारी तालाब पहुंचे। आंदोलन के दौरान ही उन्होंने एसडीएम व एसडीओपी को वापस लौट जाने की बात भी कही। आंदोलनकारियों ने अपना ज्ञापन देने से भी इंकार कर दिया।

सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद
जल सत्याग्रह को देखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गई थी। एसडीएम मिलिन्द्र नागदेवे, एसडीओपी उमेश गर्ग, समेत आधा सैकड़ा से ज्यादा पुलिस बल तैनात किया गया था। वहीं बंजारी तालाब में भी लाइफ जैकेट के साथ बोट में पुलिस के जवानों को मुश्तैद किया गया था। किसी भी अप्रिय स्थिति को रोकने के लिए रेलवे स्टेशन,बाजार के साथ ही नगर के भीड-भाड़ वाले स्थलों पर भी पुलिस को तैनात किया गया है।

इनका कहना है
जल सत्याग्रह को देखते हुए डीआरएम को पत्र लिखने के साथ ही इस संबंध में राज्य शासन को भी पत्र लिखा गया है।
श्रीमती अनुग्रह पी,  कलेक्टर अनूपपुर

 

Created On :   21 Sep 2018 8:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story