प्रेम विवाह हो या कोई और बाधा, शीघ्र विवाह के लिए आजमाएं ये तरीके

Jaldi Shadi or shighra vivah ke upaye in hindi, use these tips
प्रेम विवाह हो या कोई और बाधा, शीघ्र विवाह के लिए आजमाएं ये तरीके
प्रेम विवाह हो या कोई और बाधा, शीघ्र विवाह के लिए आजमाएं ये तरीके

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुरू के उदय होने के बाद अब 16 नवंबर को सूर्य का राशि परिवर्तन हो रहा है। इसके बाद 19 नवंबर से विवाह मुहूर्त प्रारंभ हो जाएंगे।  नवंबर-दिसंबर के दो माह में 15 से ज्यादा विवाह मुहूर्त हैं। जिनका आप लाभ उठा सकते हैं। अमूमन देखने में आता है कि कुछ लोग लंबे समय से विवाह के लिए परेशान रहते हैं। या तो उर्पयुक्त कन्या या वर नही मिलता या फिर कोई ना कोई कारण आपके विवाह में बाधा उत्पन्न कर देता है तो यहां हम आपको कुछ ऐसे सरलर उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके विवाह की बाधाओं को दूर करेगा...

1. विवाह के लिए सबसे उत्तम पूजा यदि किसी की है तो वे हैं शिव। माता पार्वती ने शिव को पाने के लिए युगों तक कठिन तप किया था।

2. यदि आप भी विवाह की मनोकामना अपने मन मुताबिक पूर्ण करना चाहते हैं तो कच्चा दूध, बिल्व पत्र, अक्षत, कुमकुम चढ़ाकर उनके समक्ष प्रार्थना करें।

3. जिनकी विवाह की आयु हो चुकी है और योग्य वर या वधु नही मिल रहा है। या विवाह होने में बाधा आ रही है तो शुक्रवार की रात छुआरे उबालकर जल के साथ अपने सिराहने रखें और सुबह अर्थात शनिवार के दिन स्नान के बाद उन्हें शुद्ध बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें।

4. ऊं लक्ष्मी नारायणाय नमः इस मंत्र का जाप आप माता लक्ष्मी और विष्णुदेव को प्रसन्न करने के लिए करें। यदि आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो इस मंत्र का जाप स्फटिक की माला के साथ शुक्ल पक्ष के गुरूवार को करें। यह उपाय तीन माह तक प्रति गुरूवार को करें। इससे आपकी मनोकाना जरुर पूर्ण होगी। 

5. गुरूवार, बुधवार, शुक्रवार और सोमवार विवाह के लिए शुभ दिन बताए गए हैं। ऐसी मान्यता है कि यदि इन दिनों में विवाह किया जाए तो कन्या सौभाग्यवती होती है और वैवाहिक जीवन भी उत्तम ही होता है। 

6. यदि कन्या के विवाह में अड़चन आ रही है तो वह गणपति को मालपुए का भोग लगाए, और यदि युवक के विवाह में बाधाएं हैं तो वह लंबोदर को पीले रंग की मिठाई का भोग अर्पित करें। इससे विवाह शीघ्र ही संपन्न होता है। 

सूर्य का प्रवेश इस राशि में

16 नवंबर को सूर्य वृश्चिक राशि में प्रवेश कर रहे हैं। विवाह मुहूर्त 19 से 12 दिसंबर तक रहेंगे। इसके पश्चात साल 2018 में 15 जनवरी मकर संक्राति से विवाह  मुहूर्त प्रारंभ होंगे।

Created On :   12 Nov 2017 4:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story