आतंकियों की GIRL FRIENDS बन रहीं मुखबिर, दुजाना का शव पाक भेजेगी पुलिस

jamm and kashmir police approaches pakistan high commission over dead body abu dujana
आतंकियों की GIRL FRIENDS बन रहीं मुखबिर, दुजाना का शव पाक भेजेगी पुलिस
आतंकियों की GIRL FRIENDS बन रहीं मुखबिर, दुजाना का शव पाक भेजेगी पुलिस


डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। आतंकी अबु दुजाना के शव को पाकिस्तान भिजवाने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस ने नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान के उच्चायोग से संपर्क किया है, ताकि दुजाना का अंतिम संस्कार उसके जन्मस्थान पर हो सके। गौरतलब है कि सुरक्षाबलों और आतंकियों की सोमवार को पुलवामा में हुई मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी रहे अबु दुजाना को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था।

यह शायद पहला मौका होगा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस ने आतंकी के मारे जाने के बाद सीधे पाकिस्तान उसका शव ले जाने के लिए कहा हो। इससे पहले कश्मीर में  28 सालो में हजारों पाकिस्तानी आतंकवादी सुरक्षाबलों के हाथों मारे जा चुके हैं। लेकिन उनको लेकर इस तरह की नीति नहीं अपनाई गई है।

लड़की बनी मौत का कारण

सुरक्षा बल से जुड़े सूत्रों के मुताबिक दुजाना ने एक लड़की को प्यार में धोखा दिया था, जिस कारण वो लड़की भड़क गई और पुलिस की मुखबिर बन गई। कश्मीर में आतंकियों को धर-पकड़ में सुरक्षा बलों के लिए उनकी गर्लफ्रेंड्स ही अहम कड़ी साबित हो रही हैं। घाटी में तैनात विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों ने 90 के दशक में ही यह रणनीति अपनाई थी, जो कि अब भी कारगर साबित हो रही है।

अबु दुजाना कौन था?

दुजाना पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) स्थित गिलगित-बाल्टिस्तान इलाके का रहने वाला था। वह साल 2010 में जम्मू कश्मीर में घुस आया था। वो 2015 में उधमपुर हमले में शामिल था और 2016 के पंपोर हमले का मास्टरमाइंड था। इतना ही नहीं 6 बार सुरक्षा बलों को चकमा दे चुका था और पुलिस ने दुजाना के सिर पर लाखों का इनाम रखा हुआ था।

Created On :   2 Aug 2017 4:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story