जम्मू-कश्मीर के हालात सामान्य, आज से फोन और इंटरनेट सेवाएं बहाल

Jammu Kashmir: Article 370, 2G internet and telecom services restored
जम्मू-कश्मीर के हालात सामान्य, आज से फोन और इंटरनेट सेवाएं बहाल
जम्मू-कश्मीर के हालात सामान्य, आज से फोन और इंटरनेट सेवाएं बहाल
हाईलाइट
  • जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद लागू की गईं कुछ पाबंदियां हटाई गईं

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद से जारी पाबंदियों में धीरे-धीरे ढील दी जा रही हैं। घाटी में सामान्य होते हालातों के बीच शनिवार को इंटरनेट और फोन सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया गया है। जम्मू में 2G इंटरनेट सर्विस को बहाल किया गया है। श्रीनगर के राजबाग क्षेत्र में लैंडलाइन सेवा शुरू कर दी गई है। राज्य के मुख्य सचिव बीआर. सुब्रमण्यम ने राज्य में जारी पाबंदियों में ढील देने के संकेत शुक्रवार को ही दिए थे। 

बता दें कि, जम्मू-कश्मीर में 5 अगस्त से टेलीफोन सेवा बंद दी। राज्य से आर्टिकल 370 हटाने के बाद एहतियातन सरकार ने फोन और इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी थी। राज्य में धारा-144 लागू कर दी गई थी। स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। श्रीनगर में तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को नजरबंद कर दिया गया था। 

जम्मू कश्मीर में धीरे-धीरे हालात सामान्य होते देख प्रशासन ने 370 हटाए जाने के 12 दिन बाद शनिवार को राज्य के कुछ हिस्सों में 2जी इंटरनेट सेवाएं बहाल की है। पांच जिलों- जम्मू, रियासी, सांबा, कठुआ और उधमपुर में इंटरनेट सेवाएं शुरू हो गई हैं।

मुख्य सचिव ने शुक्रवार को बताया था, घाटी में भी सोमवार से स्कूल खोले जाएंगे। सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को भी चालू कर दिया जाएगा। सरकारी दफ्तर शुक्रवार से ही खुल गए। सुब्रमण्यम ने कहा, प्रतिबंध लगने के बाद से ही किसी भी अप्रिय घटना की खबर नहीं आई। जान-माल का नुकसान नहीं हुआ और न ही किसी को गंभीर चोट आई। मुख्य सचिव ने कहा, राज्य के 12 जिलों में सामान्य कामकाज जारी है। सिर्फ 5 जिलों में ही सीमित प्रतिबंध लागू है।

Created On :   17 Aug 2019 4:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story