इग्नू में शुरू होंगे जापानी, जर्मन और स्पेनिश भाषा के पाठ्यक्रम,अध्ययन केंद्र के लिए भूमि आवंटित

Japanese, German and Spanish language courses will start in IGNOU
इग्नू में शुरू होंगे जापानी, जर्मन और स्पेनिश भाषा के पाठ्यक्रम,अध्ययन केंद्र के लिए भूमि आवंटित
इग्नू में शुरू होंगे जापानी, जर्मन और स्पेनिश भाषा के पाठ्यक्रम,अध्ययन केंद्र के लिए भूमि आवंटित

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महाराष्ट्र सरकार ने रियायती दर पर ओमकार नगर चौक के पास इग्नू को जमीन आवंटित की है। इग्नू जल्द ही रकम का भुगतान करेगा। उक्त जानकारी इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू के 9वें स्थापना दिवस पर क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पी. शिवस्वरूप ने दी। विश्वविद्यालय ने अपने 3 वरिष्ठ छात्रों नंदा जिचकार, महापौर, एनएमसी, डॉ. प्रदीप देशमुख, प्राध्यापक एवं सामुदायिक चिकित्सा विभाग के प्रमुख, एम्स, नागपुर तथा नम्रता तिवारी, महाप्रबंधक, बीएसएनएल को आमंत्रित किया।

नामांकन में 37 प्रतिशत वृद्धि, 6 नए अध्ययन केंद्र शुरू
डॉ. पी. शिवस्वरूप ने कहा कि, पिछले वर्ष की तुलना में नामांकन में 37 प्रतिशत वृद्धि हुई है। इस क्षेत्र में 6 नए अध्ययन केंद्र शुरू किए हैं। इनमें गडचिरोली जिले के कुरखेड़ा मे जनजातीय अध्ययन केंद्र, यवतमाल में पांडरकवड़ा और वर्धा जिले के वाइफल और नागपुर में 3 अध्ययन केंद्र शुरू किए हैं। उन्होंने कहा कि, इग्नू में 6 महीने की अवधि के 60 प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम हैं, जो विदर्भ के युवाओं के कौशल उन्नयन के लिए उपयोगी हो सकते हैं। 

जापानी, जर्मन और स्पेनिश भाषा पाठ्यक्रम भी शुरू होंगे
फ्रेंच भाषा कार्यक्रम के अलावा इग्नू जल्द ही जापानी, जर्मन और स्पेनिश भाषा पाठ्यक्रम भी शुरू करने जा रहा है। इग्नू के ऐसे 3 छात्र हैं, जो पहले से ही अपने चुने हुए करियर में उच्च पदों पर नियुक्त हैं, लेकिन अभी भी वे विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए इग्नू में प्रवेश लिया है। अपने व्यस्त कार्यक्रमों के बावजूद, उन्होंने साबित किया कि ‘जहां चाह, वहां राह’ है। महापौर  ने एम.ए. मनोविज्ञान पूरा किया। नम्रता तिवारी ने एमबीए पूरा किया एवं डॉ. प्रदीप देशमुख ने इग्नू से उन्नत सांख्यिकी में पीजी डिप्लोमा का अध्ययन किया। 

इग्नू से एम.ए. मनोविज्ञान पाठ्यक्रम का अध्ययन  किया : महापौर
महापौर नंदा जिचकार ने कहा कि, उन्होंने इग्नू से एम.ए. मनोविज्ञान पाठ्यक्रम का अध्ययन किया, क्योंकि उन्हें विभिन्न मानसिकता के अलग-अलग लोगों के समूह का सामना करना पड़ता है। उन्होंने मनोविज्ञान पाठ्यक्रमों के लिए इंटरनेट पर खोज की और उन्हें सबसे उपयुक्त एवं सर्वोत्तम विश्वविद्यालय इग्नू के रूप में मिला। उनकी अपेक्षाओं के अनुसार इग्नू द्वारा प्रदान की गई अध्ययन सामग्री और सलाहकार उत्कृष्ट है। नंदा जिचकार ने कहा कि जिसे रूचि है और जो हमेशा छात्र बना रहता है उसे सफलता अवश्य मिलती है। 

उन्नत सांख्यिकी पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया : डॉ. देशमुख
 डॉ. प्रदीप देशमुख ने इग्नू की सराहना करते हुए कहा कि, यह अधूरी इच्छाओं के लोगों की मदद कर रहा है, जो िशक्षा  प्राप्त करने के साथ आमदनी को जारी रखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल के दिनों में गणित विषय में उनकी ज्यादा रूचि थी, लेकिन विभिन्न कारणों से उन्होंने जीवविज्ञान विषय की शिक्षा ग्रहण की और अब एम्स में प्राध्यापक बन गये हैं। अब गणित विषय की रूचि के लिए इग्नू के उन्नत सांख्यिकी पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया है।
 

Created On :   11 Sep 2018 6:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story